Wednesday, May 23,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
मैगज़ीन

कॅरियर बनाने में मददगार डिजिटल पेशेवर सोशल नेटवर्क

Publish Date: February 14 2018 11:32:31am

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): कुछ समय पहले महाराष्ट्र के अकोला का इंजीनियरिंग का एक छात्र अमेरिका में इंटर्नशिप की संभावनाएं तलाश रहा था। उसने अपने सभी संबंधों को टटोला, पर बात नहीं बनी। उसने सोशल मीडिया की कुछ वेबसाइट पर भी अपनी इच्छा को लिखा, पर परिणाम सिफर ही रहा। निराशा में उसने एक वरिष्ठ से बात की। उसने अमेरिका में जान पहचान ना होने की बात कहकर उसकी मदद करने में असमर्थता जताई, लेकिन साथ ही उसे सलाह दी कि वह अपनी इच्छा को एक बार 'लिंक्डइन पर लिख कर देखें।

स्मार्टफोन और 4जी कनेक्टिविटी के ज़माने में किसी पेशेवर सोशल नेटवर्क वेबसाइट अथवा ऐप पर जाना कोई समस्या नहीं है। उसने तुरंत अपने स्मार्टफोन पर लिंक्डइन का एप डाउनलोड किया और प्रोफाइल बना कर सबसे पहले उसी वरिष्ठ को जोड़ कर अपनी इच्छा व्यक्त करने वाली पोस्ट लिख दी। उसके वरिष्ठ ने भी उसे 'लाइक कर दिया। उस छात्र ने अगले पांच दिनों में 27 लोगों को 'कनेक्शन बनाया। करीब 10 दिन बाद उसकी इच्छा पूरी हो गई। उसने अपनी ख़ुशी दूसरी पोस्ट में ज़ाहिर की। इसी तरह के अनगिनत किस्से पेशेवरों (प्रोफेशनल्स) में 'लिंक्डइन जैसे डिजिटल पेशेवर सोशल नेटवर्क प्लेटफॉम्र्स की लोकप्रियता को दर्शाते हैं। लिंक्डइन के अतिरिक्त 'रेफरहायर, 'अपर्चुनिटी, 'पार्टनरअप, 'ट्विलाह और 'ब्रांच आउट आदि भी पेशेवरों के लिए काफी जाने पहचाने डिजिटल सोशल नेटवर्क प्लेटफॉम्र्स हैं। 

सोशल मीडिया के वर्चस्व के वर्तमान दौर में जहाँ ज्यादातर प्लेटफॉम्र्स लोगों के शौक और अहम को आधार बना कर चल रहे हैं, वहीं ये प्लेटफॉम्र्स पेशेवर समाज को जोडऩे का वर्चुअल मंच है। यहाँ पर ना सिर्फ आप अपने पेशेवर साथिओं से जुड़ सकते हैं, बल्कि प्रोफाइल पर वर्तमान अथवा पिछली कंपनियों के सहकर्मी और वरिष्ठ साथियों से अनुशंसा लेकर भविष्य में नौकरी के लिए खुद की उम्मीदवारी को अप्रत्यक्ष रूप से मजबूत कर सकते हैं। वर्तमान दौर में जब नौकरी के लिए उम्मीदवारी की अधिकतम आयु लगातार कम होती जा रही है, उसमें अलग अलग क्षेत्रों के पेशेवरों के लिए बने ग्रुप या कम्युनिटी काफी मददगार हो सकते हैं। इन पर होने वाली चर्चा आपको समय रहते ना सिर्फ खुद के कौशल को बेहतर करने के लिए सचेत करेंगे, बल्कि कुछ लोग सही कोर्स और संस्थान का चयन करने में भी मदद कर सकते हैं। इन प्लेटफार्म पर पेशेवर 'विद्या बांटने से बढ़ती हैÓ वाले विचार में भी यकीन रखते हैं। इसलिए यहाँ पर ना सिर्फ आप दूसरे पेशेवरों की अनुभवी बातों से सीख सकते हैं, बल्कि खुद के अनुभव या विशेषज्ञता से जुड़ी बातें साझा कर सकते हैं।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9814266688 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


विश्व कप की तैयारी के लिए अर्जेटीना पहुंचे मेसी

ब्यूनस आयर्स(उत्तम हिन्दू न्यूज): बार्सिलोना के स्टार खिलाड़ी...

जीवन के हर रिश्ते को महत्व देती हैं करीना कपूर

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : अभिनेत्री करीना कपूर खान का कहना...

top