Sunday, July 15,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
मैगज़ीन

NCERT की किताबों में बड़ा बदलाव, अब बाल सुरक्षा योजनाओं की होगी जानकारी

Publish Date: April 13 2018 03:31:04pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : महिला एवं बाल विकास मंत्रालय (डब्ल्यूसीडी) ने बताया कि कक्षा छह से लेकर 12 तक के पाठ्यक्रम की सभी किताबों के मुख पृष्ठ के अंदर के पन्ने पर पोस्को अधिनियम और सातों दिन 24 घंटे बच्चों की मदद के लिए उपलब्ध हेल्पलाइन के नंबर प्रकाशित किए जा रहे हैं। राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) द्वारा किताबों में इसे प्रकाशित किया जा रहा है। यह कदम बच्चों को सुरक्षा और शिकायतों के संदर्भ में जानकारी प्रदान करने के मकसद से उठाया गया है। 

साल 2017 में महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने एनसीईआरटी और मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से एनसीईआरटी के प्रकाशनों के माध्यम से पोस्को-ई बॉक्स और चाइल्ड हेल्पलाइन नंबर-1098 का प्रचार करने, बच्चों के यौन उत्पीडऩ पर बनी शैक्षणिक फिल्मों की स्कूलों में स्क्रीनिंग करने और सहायक स्टाफ की नियुक्ति को लेकर सख्त मानदंड निधाज़्रित करने का अनुरोध किया था। 

यह कदम उठाए जाने के बाद मेनका ने अपने सुझावों को लागू करने के लिए जावड़ेकर और एनसीईआरटी का आभार जताया। महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के मुताबिक, पाठ्यक्रमों की किताबों के जरिए यह जानकारी करीब 15 लाख स्कूलों के 26 करोड़ स्कूली छात्रों और 10 लाख शिक्षकों-शिक्षिकाओं तक पहुंचने की उम्मीद है। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9814266688 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


धोनी के बचाव में आए कोहली, कहा- सीधे परिणाम तक पहुंच जाना निराशाजनक

लंदन (उत्तम हिन्दू न्यूज): इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में मिली हार के कारण विकेटकीपर...

प्रस्तुति के दौरान ब्रिटनी की ड्रेस ने दिया धोखा, देखें तस्वीरें

लॉस एंजेलिस (उत्तम हिन्दू न्यूज): ग्रैमी अवॉर्ड विजेता ब्रिटनी स्पीयर्स मैरीलैंड में अपने ...

top