Monday, December 10,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
मैगज़ीन

रिसर्च में खुलासा, स्मार्टफोन के रेडिएशन से याद्दाश्त हो रही कमजोर

Publish Date: July 20 2018 05:58:06pm

लंदन (उत्तम हिन्दू न्यूज) : मोबाइल फोन से निकलने वाले विकिरण के संपर्क में लंबे समय तक रहने पर किशोरों के मस्तिष्क के कुछ हिस्सों के याद्दाश्त संबंधी कामकाज पर प्रतिकूल असर पड़ सकता है। ‘ इन्वायरनमेंट हेल्थ पर्सपेक्टिव्स ’ में प्रकाशित हुए एक अध्ययन में यह जानकारी दी गई है।

अध्ययन में स्विट्जरलैंड के करीब 700 किशोरों को शामिल किया गया। स्विस ट्रॉपिकल एंड पब्लिक हेल्थ इंस्टीट्यूट (स्विस टीपीएच) के वैज्ञानिकों ने संचार के बिना तार वाले उपकरणों के रेडियोफ्रीक्वेंसी विद्युतचुंबकीय क्षेत्र (आरएफ - ईएमएफ) में किशारों के रहने और उनकी याद्दाश्त के बीच संबंधों पर गौर किया। अध्ययन में पाया गया मोबाइल फोन के इस्तेमाल से साल भर में आरएफ - ईएमएफ के संपर्क से किशोरों की याद्दाश्त पर नकारात्मक अ सर पड़ सकता है। इससे 2015 में प्रकाशित हुए पूर्व के अध्ययनों की भी पुष्टि होती है। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


ऋषभ पंत ने रचा इतिहास, ये कारनामा करने वाले पहले विदेशी विकेटकीपर बने 

एडिलेड (उत्तम हिन्दू न्यूज): एडिलेड ओवल मैदान पर जहां एक ओर भ...

'मर्दानी 2' में नजर आएंगी रानी मुखर्जी

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): अभिनेत्री रानी मुखर्जी फिल्म '...

top