Monday, June 18,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
बिज़नेस

देश में नए सिक्कों का उत्पादन फिर से शुरू , अब नहीं रहेगी किल्लत

Publish Date: January 13 2018 06:31:10pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): सिक्कों  की किल्लत को लेकर जनता में असमंजस है। व्यापारियों का लेन-देन सिक्कों में भी होता। बाजार में सिक्कों की किल्लत होने से आम नागरिक की परेशानी को देखते हुए सरकार ने एक कदम उठाया है। एक रुपए से लेकर 10 रुपए तक के सिक्के बनाने वाले सरकारी टकसालों में सिक्कों का उत्पादन फिर से शुरू हो गया है। इन सभी सिक्का टकसालों को नियंत्रित करने वाली संस्था भारतीय प्रतिभूति मुद्रण तथा मुद्रा निर्माण निगम लिमिटेड  ने सिक्कों के उत्पादन को रोकने का फैसला वापस लिया है जिसके बाद उत्पादन दोबारा शुरू हुआ है। यह जानकारी कोलकाता कि सिक्का टकसाल के कर्मचारी एसोसिएशन के वाइस प्रेसिडेंट बिजन ने दी है।

 खबर के मुताबिक अभी सिक्कों का उत्पादन सिर्फ एक शिफ्ट में हो रहा है। सामान्य तौर पर दिन और रात की दो शिफ्टों में सिक्कों को बनाने का काम होता है। उनके मुताबिक मुद्रा निगम की तरफ से उत्पादन रोकने के आदेश के बाद कर्मचारी एसोसिएशन ने केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली के साथ मुलाकात करके इस मामले में हस्तक्षेप की मांग की थी।

खबर के मुताबिक भारतीय रिजर्व बैंक ने चालू वित्तवर्ष 2017-18 में कुल 771 करोड़ सिक्कों की मांग रखी थी जिसमें से देश की चार सिक्का टकसालों में अबतक 590 करोड़ सिक्कों का उत्पादन हो चुका है, करीब 253 करोड़ सिक्कों की खेप रिजर्व बैंक की तरफ से लेना अभी बाकी है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के आंकड़ों के मुताबिक चालू वित्तवर्ष के दौरान 24 नवंबर 2017 तक अर्थव्यवस्था में 1, 2, 5 और 10 रुपए के कुल 676 करोड़ रुपए के सिक्के प्रचलन में हैं। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9814266688 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


फीफा विश्व कप : कप्तान कोलारोव की फ्री-किक से जीता सर्बिया

समारा (उत्तम हिंदू न्यूज) : आठ साल बाद विश्व कप में कदम रख रह...

मौका मिलने पर चुनाव लड़ सकती हैं किम कर्दशियां

लॉस एंजेलिस (उत्तम हिन्दू न्यूज): रियलिटी टीवी स्टार किम कर्दशियां वेस्ट ने कहा है कि समय ...

top