Sunday, May 27,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
बिज़नेस

पेट्रोल-डीजल हुआ सस्ता, इन वजहों से अभी और मिल सकती है राहत

Publish Date: February 12 2018 11:10:17am

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : पेट्रोल और डीजल की कीमतें लगातार बढ़ती जा रही थीं। इस वजह से आम आदमी की जेब पर काफी ज्यादा बोझ पड़ रहा था, लेकिन अब इनके दाम में कटौती होना शुरू हो गई है। कच्चे तेल की लगातार बढ़ती कीमतों की वजह से 1 लीटर पेट्रोल की कीमत 81 रुपये के पार पहुंच गई थी। वहीं, डीजल की बात करें तो यह भी 70 का आंकड़ा पार कर चुका था। 

6 फरवरी को मुंबई में जहां एक लीटर पेट्रोल  81.24 रुपये का मिल रहा था. वहीं, 12 फरवरी को पेट्रोल का दाम 80.87 पर पहुंच गया है. देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में पिछले कुछ दिनों से गिरावट आनी शुरू हो गई है। दूसरी तरफ, डीजल की बात करें तो 6 फरवरी को जहां एक लीटर डीजल 68.39 के स्तर पर था। सोमवार को इसकी कीमत 67.75 रुपये प्रति लीटर पर आ गई है. उम्मीद जताई जा रही है कि आगे भी ये राहत मिलती रहेगी. इसमें दो कदम मदद करेंगे। 

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में आ रही तेजी पर ब्रेक लग गया है। कच्चे तेल में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है। विशेषज्ञों का का कहना है कि इसकी कीमतें 62 डॉलर प्रति बैरल तक आ सकती है। अगर ऐसा होता है, तो पेट्रोल और डीजल की लगातार आसमान पर पहुंच रही कीमतों पर भी ब्रेक लगेगा. इसके साथ ही महंगाई पर भी लगाम कसी जा सकेगी।

विशेषज्ञों के मुताबिक यूएस में कच्चे तेल का उत्पादन बढ़ा है। वहीं, दुनियाभर में इसकी डिमांड घटी है। यही वजह है कि कच्चे तेल की कीमतें लगातार नीचे आ रही हैं। ब्रेंट क्रूड 26 दिसंबर के बाद से 10 फीसदी सस्ता हो चुका है। इससे कच्चे तेल के 80 डॉलर के पार पहुंचने का खतरा भी कम हो गया है। इसके साथ ही यह मोदी सरकार को अपनी बैलेंस शीट सुधारने का मौका भी देगा।
मोदी सरकार ने कहा है कि वह सऊदी अरब और अमेरिका से अपील करेगी कि वे कच्चे तेल की कीमतों में कमी करे। ऑयल मिनिस्टर धर्मेंद्र प्रधान ने बताया कि इससे देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बड़ी राहत मिलेगी। भारत सरकार के कहने पर अगर ये दोनों देश कच्चे तेल की कीमतों में राहत देने का फैसला लेते हैं, तो इसका सीधा फायदा आम लोगों को मिलेगा और उनकी जेब पर  पेट्रोल व डीजल की कीमतों का काफी कम दबाव पड़ेगा।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9814266688 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


रियाल मेड्रिड की चैंपियंस लीग में खिताबी हैट्रिक

कीव (उत्तम हिन्दू न्यूज): गेरेथ बेल के दो शानदार गोलों की मदद से रियाल मैड्रिड ने लिवरपूल ...

भंडारकर ने देहरादून यात्रा के अनुभव साझा किए

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): फिल्मकार मधुर भंडारकर ने अपनी देहरादून यात्रा पर उत्तरखंड के म...

top