Sunday, May 27,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
बिज़नेस

ओवरनाइट इंटरसिटी 250 KMP की रफ्तार से दौड़ेंगी, रेलमंत्री ने दिया निर्देश

Publish Date: February 13 2018 09:57:19am

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारतीय रेलवे खुशखबरी लाया है। रेलवे अब ओवरनाइट इंटरसिटी ट्रेनों की रफ्तार 200-250 किलोमीटर प्रति घंटा करने की योजना बना रहा है। इस साल अप्रैल में हाई स्पीड कॉरिडोर्स की घोषणा होने वाली है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने रेलवे बोर्ड को निर्देश दिया है कि वो ऐसे कॉरिडोर की पहचान करें और इसपर आने वाले खर्च को आधा करने पर काम करें।

रेलमंत्री की योजना अप्रैल में 10,000 किलोमीटर के नए हाई-स्पीड कॉरिडोर की घोषणा करना है जिसपर कि 200-250 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से ट्रेने दौड़ाई जा सकें, ताकि ट्रेन अपने गंतव्य स्थान पर समय से पहुंच जाए और यात्रियों को ऑफिस पहुंचने के लिए पर्याप्त समय मिल सके। 

एक अधिकारी ने बताया कि रेलवे हाई-सपीड कॉरिडोर को बनाने में आने वाली लागत को आधा करने पर काम कर रहा है। इस समय प्रति किलोमीटर हाई-स्पीड कॉरिडोर बनाने में 100 करोड़ रुपए का खर्च आता है। रेलवे की कोशिश है कि वह इसे घटाकर आधे या उससे कम पर ले आए। इसके लिए कई योजनाओं पर काम जारी है। जिसमें सिंगल पिलर पर दो ट्रैक का कॉरिडोर बनाना और रेलवे की मौजूदा जमीन पर नए ट्रैक बिछाने की योजना शामिल है।

सीनियर अधिकारी ने कहा- इससे भूमि अधिग्रहण की कीमत में कमी आएगी जो कि नया कानून आने के बाद से किसी भी प्रोजेक्ट पर आने वाला सबसे ज्यादा खर्च है। इस समय मुंबई और पुणे के बीच चलने वाली इंटरसिटी ट्रेन तीन घंटे का समय लेती है। अगर इस यात्रा के समय को कम करके एक या डेढ़ घंटे तक कर दिया जाएगा तो उम्मीद है कि यात्री हाई-स्पीड ट्रेनों को चुनेंगे।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9814266688 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


रियाल मेड्रिड की चैंपियंस लीग में खिताबी हैट्रिक

कीव (उत्तम हिन्दू न्यूज): गेरेथ बेल के दो शानदार गोलों की मदद से रियाल मैड्रिड ने लिवरपूल ...

भंडारकर ने देहरादून यात्रा के अनुभव साझा किए

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): फिल्मकार मधुर भंडारकर ने अपनी देहरादून यात्रा पर उत्तरखंड के म...

top