Sunday, May 27,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
बिज़नेस

1 अप्रैल से इनकम टैक्स में हो जाएंगे ये बड़े बदलाव, पढ़ें पूरी खबर

Publish Date: February 13 2018 03:16:09pm

नई दिल्ली (उत्तम हिंदू न्यूज) :  एक फरवरी को वित्त मंत्री अरुण जेटली ने वित्त वर्ष 2018-19 के लिए आम बजट को पेश किया था। इससे लम्बे समय तक शेयरों में निवेश पर टैक्स लगाया गया है तो वहीं वरिष्ठ नागरिकों को ब्याज से होने वाली आय पर छूट दी गई है। ऐसे कई बदलाव हैं जो एक अप्रैल 2018 से शुरू हो जाएंगे। आइए जानते हैं इन बदलावों के बारे में -

नया स्टैंडर्ड डिडक्शन 

सरकार ने 40 हजार वाले नए स्टैंडर्ड डिडक्शन को पेश किया है जिससे 2.5 करोड़ वेतनभोगी लाभ मिलेगा। यह मौजूदा ट्रांसपोर्ट एलाउंस (19,200 रुपए) और मेडिकल री-इम्बर्समेंट (15,000 रुपए) की जगह लेगी। इससे पेंशनभोगियों को भी ये दो लाभ मिलेंगे। 

सेस में बढ़ोतरी 

इनकम टैक्स पर एजुकेशन सेस को एक फीसदी बढ़ाकर 4 फीसदी कर दिया है। यह सेस करदाता के देय आयकर पर लगाया जाता है। 

Image result for सेस में बढ़ोतरी

लांग-टर्म कैपिटल गेन टैक्स 

इक्विटी शेयरों अथवा इक्विटी-ओरिएंटेड फंडों पर 10 प्रतिशत टैक्स देना होगा। यह टैक्स शेयरों के बिक्री से होने वाली आय पर लगेगा।

क्या है PF, यानी प्रॉविडेंट फंड - जानें पीएफ से जुड़े सभी सवालों के जवाब...

हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में छूट 

हेल्थ इंश्योरेंस पर एक साथ कुछ सालों का प्रीमियम अदा करने पर ग्राहकों को प्रीमियम में छूट मिलती थी। लेकिन ऐसी पॉलिसियों पर करदाता आयकर से सिर्फ 25,000 रुपए तक की छूट ले पाते थे एक अप्रैल से अब इसमें 10 फीसदी का डिस्काऊंट मिलेगा और 1-2 साल का प्रीमियम भरने पर अधिक छूट मिलेगी। 

ग्रेच्युटी क्या है, कैसे की जाती है कैलकुलेट – सब कुछ जानें

NPS से निकासी पर टैक्स में छूट 

नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) से पैसे की निकासी पर 40 फीसदी रकम पर टैक्स नहीं वसूला जाता है लेकिन यह छूट गैर-कर्मचारी उपभोक्ताओं को नहीं मिलती थी लेकिन अब ये लोग भी इस स्कीम से हिस्सेदार होंगे।  

वरिष्ठ नागरिकों को ब्याज से हुई आय पर ज्यादा टैक्स छूट

वरिष्ठ नागरिकों को छूट 

अब वरिष्ठ नागरिकों को बैंकों तथा पोस्ट ऑफिसों में खोले गए बचत खातों तथा आवर्ती जमा खातों (रिकरिंग डिपॉज़िट या आरडी) से ब्याज के माध्यम से होने वाली आय पर कम टैक्स देना होगा। पहले यह सीमा 10,000 रुपए तक के ब्याज थी लेकिन अब वरिष्ठ नागरिकों को 50,000 रुपए तक की रकम पर टैक्स छूट मिलेगी। अब  प्रधान मंत्री वय वंदना योजनाPMVVY योजना के तहत 7.5 लाख से बढ़ाकर 15 लाख रुपये कर दिया है। 

इलाज खर्च पर बढ़ी टैक्स छूट की सीमा 

चुनिंदा बीमारियों के इलाज पर किए गए खर्च की 1,00,000 रुपए तक की रकम अब करयोग्य आय में से घटाई जाएगी, जबकि अब तक 60,000 रुपए की छूट दी जाती थी। यह सुविधा वरिष्ठ नागरिकों के लिए पेश की गई है।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9814266688 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


रियाल मेड्रिड की चैंपियंस लीग में खिताबी हैट्रिक

कीव (उत्तम हिन्दू न्यूज): गेरेथ बेल के दो शानदार गोलों की मदद से रियाल मैड्रिड ने लिवरपूल ...

भंडारकर ने देहरादून यात्रा के अनुभव साझा किए

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): फिल्मकार मधुर भंडारकर ने अपनी देहरादून यात्रा पर उत्तरखंड के म...

top