Friday, May 25,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
बिज़नेस

RBI का बड़ा फैसला, अब बैंक नहीं जारी कर पाएंगे LoUs

Publish Date: March 13 2018 07:42:48pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने एक बड़े फैसले के तहत मंगलवार को बैंकों को एलओयू जारी करने की प्रक्रिया को प्रतिबंधित कर दिया। दरअसल, इसी एलओयू का लाभ उठाकर नीरव मोदी और मेहुल चोकसी बैंक से रुपये लिए और अंततोगत्वा बैंक का पैसा बिना चुकाए देश छोड़कर भाग गए। लिजाहा दोनों मामा भांजे ने13,000 करोड़ रुपये हजम कर गए। 

रिपोर्ट के मुताबिक 11,400 करोड़ रुपए के पीएनबी फ्रॉड के बाद रिजर्व बैंक का यह बड़ा फैसला बताया जा रहा है। आरबीआई ने अपने आज अपने आधिकारिक बयान में कहा कि देश के सभी बैंकों पर इंपोर्ट के लिए लेटर ऑफ अंडरटेकिंग्स (एलओयू) जारी करने पर रोक लगा दी गयी है। इसके अलावा लेटर ऑफ क्रेडिट और बैंक गारंटी भी कुछ शर्तों के साथ ही दी जा सकेगी। 

इस फैसले के बारे में भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा कि व्यापार वित्त के लिए एलओसी और और एलओयू की प्रक्रिया को बंद करने का निर्णय तत्काल प्रभाव से लागू किया गया है। भारत के केंद्रीय बैंक ने एक अधिसूचना में कहा, मौजूदा दिशानिदेर्शों की समीक्षा पर, यह निर्णय लिया गया है। आरबीआई ने अपने बयान में कहा है कि पंजाब नेशनल बैंक ने धोखाधड़ी की निगरानी के दौरान आरबीआई को 12,967.86 करोड़ रुपये के खातों में आयात बिलों और खातों में धोखाधड़ी लेनदेन के लिए एलओसी और एलओयू के प्रयोग की जानकारी मिली है। इस प्रकार की धोखाधरी में इन्हीं दो छूटों को हथियार के तौर पर उपयोग किया गया है। 

वैसे आरबीआई ने अपने बयान में यह भी जोड़ा है कि हम अपने स्तर पर नियमों को ध्यान में रखकर व्यापारियों को आयात या निर्यात के लिए व्यापार क्रेडिट और बैंक गारंटी जरूर जारी करेंगे लेकिन यह तभी संभव हो पाएगा जब आवेदक सभी प्रकार के नियमों का पालन करते दिखेंगे। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9814266688 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


एक साथ दो महिलाओं से विवाह करेंगे रोनाल्डिन्हो

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): ब्राजील के पूर्व दिग्ग जफुटबॉल खिलाड़ी रोनाल्डिन्हो कथित त...

इस फिल्म के लिए माधुरी को मिले थे सलमान से अधिक पैसे

मुंबई (उत्तम हिंदू न्यूज) : बॉलीवुड की धकधक गर्ल माधुरी दीक्ष...

top