Sunday, June 24,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
बिज़नेस

SBI की होशियारपुर शाखा में बड़ा घोटाला, लोन के लिए गिरवी रखा सोना निकला नकली 

Publish Date: March 14 2018 02:13:31pm

होशियारपुर (उत्तम हिन्दू न्यूज) : स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की होशियारपुर शाखा में नकली सोना गिरवी रखकर ४.६५ करोड़ रुपये का ऋण उठा लेने का मामला प्रकाश में आया है। इस मामले को कथित तौर पर घोटाला बताया जा रहा है। हालांकि अभी जांच हो रही है कि आखिर मामला क्या है लेकिन जानकार अधिकारियों का कहना है कि यह एक बड़ा प्रॉड हो सकता है। लिहाजा कथित तौर पर फिलहाल स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की होशियारपुर शाखा भी बैंक घोटालों की लिस्ट में शामिल हो गया है। 

बैंक ने एक खास अवधि में २२४ लोगों को गोल्ड लोन दिया था, रिकवरी न होने पर बैंक ने ग्राहकों को नोटिस जारी किए। इसी दौरान बैंक की बुल्लोवाल शाखा के मैनेजर सिद्धार्थ भट्टी के पास एक कर्जदार अपना लोन केस रिन्यू करवाने पहुंचा। जब उसके गिरवी रखे गहनों की पोटली खोली गई तो उपभोक्ता और बैंक अधिकारियों के होश उड़ गए। सोना काला पड़ चुका था। जिसके बाद बैंक के उच्चाधिकारियों के आदेश पर बैंक में पड़े सारे सोने की दोबारा जांच करवाई गई। 

जिसमें करीब साढ़े १५ किलो सोना नकली निकला। बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक एसके पूनिया ने कहा कि मामले की जांच एडीबी ब्रांच दसूहा के चीफ मैनेजर देवराज को सौंपी गई है, वहीं बुल्लोवाल ब्रांच के प्रबंधक सिद्धार्थ भट्टी ने कहा कि लोन देने में सभी नियमों का पालन हुआ है और सोने को लॉर्ड कृष्णा ज्वेलर्स ने प्रमाणित किया था। इसी बीच सोना प्रमाणित करने वाले ज्वेलर जतिन्दर कुमार ने कहा कि सारा सोना प्रमाणित किया गया था, वह असली था। सारा सोना तो बैंक में ही पड़ा था। 

बैंक ने सोना परखने के लिए लॉर्ड कृष्णा ज्वैलर्स बुल्लोवाल को पैनल में रखा गया था। ज्वेलर जतिंदर कुमार ने बैंक में रखे सोने को सही बताया था जो अब नकली निकला है। दूसरी भूमिका सुखविन्दर पाल की बताई जा रही है जो फाइनांसर है। बड़े सवाल क्या फाइनांसर व पैनल ज्वेलर ने ही ग्राहकों से असली कम सोना लिया और बैंक में नकली सोना रख अधिक लोन लिया, लोन वेरीफिकेशन के वक्त ग्राहकों से क्यों नहीं पूछा कि लोन कितना लिया है, ३ वर्ष में एक भी केस क्यों नहीं पकड़ा गया। क्या किसी ने शिकायत नहीं की, क्या किसी ने बैंक में से ही सभी पोटलियों का सोना तो नहीं बदल दिया है़?
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9814266688 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


FIFA WC 2018 : पनामा को 6-1 से हराकर अंतिम-16 में पहुंचा इंग्लैंड 

निझनी नोवगोग्राड (उत्तम हिंदू न्यूज) : कप्तान हैरी केन की शान...

नहीं थम रही कपिल शर्मा की मुश्किलें, अब स्पॉन्सर्स को चुकाने होंगे पैसे

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): कॉमेडियन व अभिनेता कपिल शर्मा की मुश्किलें मानों कम होने का ना...

top