Tuesday, July 17,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
बिज़नेस

E-Way Bill : माल और वाहन जब्‍त करने व छुड़ाने के नि‍यम जारी, ऐसे होगा पूरा प्रोसेस

Publish Date: April 15 2018 06:26:24pm

नई दि‍ल्‍ली (उत्तम हिंदू न्यूज) : उत्‍तर प्रदेश, गुजरात, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और केरल में 15 अप्रैल से इंट्रा स्‍टेट ई वे सि‍स्‍टम लागू हो गया है। इस बिल के तहत अब से 50,000 रुपए से अधि‍क का माल लाने या ले जाने पर ई वे बि‍ल की जरूरत पड़ेगी। ई-वे बिल को लेकर सेंट्रल बोर्ड ऑफ एक्‍साइज एंड कस्‍टम्‍स ने सर्कुलर जारी कर फील्‍ड ऑफि‍सरों को इसकी जांच और कार्रवाई के बारे में जानकारी दी है। इस सर्कुलर में वाहन जब्त करने से लेकर वाहन को छुड़वाने तक की जानकारी है। आइए जानते हैं ई वे बिल सिस्सटम से जुड़े महत्वपूर्ण नियम - 

बि‍ल प्रिंट, एसएमएस, लिखि‍त तीनों रूपों में मान्य होगा।

जांच के लिए उक्त क्षेत्र का कमि‍शनर एक अधिकारी को नियुक्त करेगा जो किसी भी गाड़ी को कागजों औक माल की जांच के लिए रोक सकता है।

गाड़ी में बैठा व्यक्ति फिल्ड अधिकारी को दस्‍तावेज पेश करेगा जिसकी जांच कर अधि‍कारी आगे की कार्रवाई करेगा। कोई खामी नजर न आने पर अधिकारी गाड़ी को आगे बढ़ाने के निर्देश देगा।

अधि‍कारी द्वारा कागजों में कोई भी खामी नजर आने पर गाड़ी चालक के बयान दर्ज कि‍ए जाएंगे। इसके साथ ही अधिकारी माल की जांच भी कर सकता है।

टैक्‍स बचाने का शक होने पर भी अधिकारी माल व वाहन को जब्‍त करने का नोटि‍स दे सकता है। 

जांच के बाद अधिकारी को 24 घंटे के भीतर रि‍पोर्ट बनाकर जीएसटी पोर्टल पर अपलोड करना अनिवार्य है।

इंस्‍पेक्‍शन की प्रक्रि‍या का समय 3 दिन का होगा और जिसके बाद रिपोर्ट वाहन इंचार्ज को हैंड ओवर की जाएगी। फाइनल रि‍पोर्ट को भी 3 दिनों के अंदर जीएसटी पोर्टल पर अपलोड होगी। 

टैक्‍स और पेनल्‍टी की पेमेंट अदा करने के बाद ही वाहन और माल को छोड़ा जाएगा। रकम की बजाय बैंक गारंटी देने पर भी वाहन व माल को छोड़ा जा सकता है। 

ऑर्डर जारी होने के 7 दि‍न के अंदर टैक्‍स और पेनल्‍टी जमा न होने पर माल व वाहन को जब्‍त करने के साथ और पेनल्‍टी लगाने का नोटि‍स दि‍या जा सकता है।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9814266688 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


भारत के इस तेज गेंदबाज ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से लिया संन्यास

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत के पूर्व तेज गेंदबाज परव...

अनेक दिग्गजों को पछाड़ अक्षय, सलमान ने बनाया इस सूची में अपना स्थान

न्यूयॉर्क (उत्तम हिन्दू न्यूज): बॉलीवुड सुपरस्टार अक्षय कुमार...

top