Thursday, July 19,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
बिज़नेस

देशभर में फिर से नोटबंदी जैसे हालात

Publish Date: April 17 2018 09:39:15am

नई दिल्ली(उत्तम हिन्दू न्यूज)- देशभर में एक बार फिर से नोटबंदी जैसे हालत होने को है। कई दिनों से एटीएम में कैश को लेकर लोगों को काफी परेशानी उठानी पड़ रही है। एटीएम के बाहर लोगों की बड़ी-बड़ी लाइने लगी हुई है। 

इस व्यवस्था को देखते हुए रिजर्व बैंक और सरकार को आगे आना पड़ा। रिजर्व बैंक के सूत्रों का कहना है कि अब अर्थव्यवस्था में नकदी की हालत नोटबंदी के पहले वाले दौर से भी बेहतर है, ऐसे में इस संकट की वजह दूसरी है। जानकारी के अनुसार रिजर्व बैंक जल्द ही इस में सुधार के लिए कदम उठाने वाला है। रिजर्व बैंक के सूत्रों का कहना है कि असम, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, महाराष्ट्र, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश आदि राज्यों में लोगों के जरूरत से ज्यादा नकदी निकालने की वजह से यह संकट खड़ा हुआ है। सूत्रों का कहना है कि यदि किसी राज्य में डिमांड बढ़ जाती है तो दूसरे राज्य में आपूर्ति पर थोड़ा अंकुश लगा दिया जाता है। जिस कारण एटीएम में इतना पैसा नहीं है और पैसा निकालने वाले लोग अधिक है। 

बता दें कि सरकार इस नौबत से निपटने के लिए कदम उठा रही है। ताकि नोटबंदी जैसी स्थति दोबारा न हो सके। गौरतलब है कि नोटबंदी को हुए २ साल से अधिक का समय बीत चुका है। बाजार में अब ५०, २००, ५००, २००० के नए नोट व १० रुपए के सिक्के भी है।


 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9814266688 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


बैडमिंटन : सिंगापुर ओपन से बाहर हुईं रितुपुर्णा, शिवानी

सिंगापुर (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारतीय महिला बैडमिंटन खिलाड़ियों रितुपुर्णा दास और रुत्विका...

मेरे बेटे ने मेरी परवरिश करनी शुरू कर दी है : सोनाली बेंद्रे

न्यूयॉर्क (उत्तम हिन्दू न्यूज): यहां मेटास्टेटिक कैंसर का इलाज करा रहीं अभिनेत्री सोनाली ब...

top