Tuesday, May 22,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
बिज़नेस

मोबाइल चोरी या गुम होने पर ढूंढ कर देगी पुलिस, इस नम्बर पर करनी होगी शिकायत

Publish Date: May 11 2018 11:08:12am

नई दिल्ली (उत्तम हिंदू न्यूज) : मोबाइल चोरी जैसी घटनाओं में लोग अक्सर मायूस होकर बैठ जाते हैं। इसके साथ ही पुलिस भी ऐसी घटनाओं में पूरा सहयोग नहीं दे पाती और मोबाइल फोन्स गुम या चोरी होने पर वापस नहीं मिलते। लेकिन सरकार द्वारा जारी हेल्पलाइन नंबर 14422 के तहत लोग शिकायत दर्ज करावा सकेंगे और कोई परेशानी नहीं होगी। इतना ही नहीं पुलिस पूरी तरह मोबाइल ढूंढने में मदद करेगी।

इस नंबर पर डायल करने या संदेश भेजने पर शिकायत दर्ज हो जाएगी और पुलिस व सेवा प्रदाता कंपनी मोबाइल की खोज में जुट जाएगी। दूरसंचार मंत्रालय द्वारा इस महीने के अंत तक इस सेवा को शुरू किया जाएगा। फिलहाल इसकी महाराष्ट्र सर्किल में होगी और दिसंबर तक 21 अन्य सर्कल्स में लागू किया जाएगा। दूरसंचार विभाग द्वारा तैयार सीईआईआर में हर नागरिक का मोबाइल ब्योरा होगा। 

दूरसंचार प्रौद्योगिकी केंद्र (सी-डॉट) ने चोरी या गुम मोबाइल का पता लगाने के लिए सेंट्रल इक्विपमेंट आईडेंटिटी रजिस्टर (सीईआईआर) तैयार किया है जिसके तहतदेश के हर नागरिक का मोबाइल मॉडल, सिम नंबर और आईएमईआई नंबर स्टोर है।  इस तंत्र को चरणबद्ध तरीके से राज्यों की पुलिस को सौंपा जाएगा। मोबाइल के खोने पर शिकायत दर्ज होते ही पुलिस और सेवा प्रदाता मोबाइल मॉडल और आईएमईआई का मिलान करेंगी। अगर आईएमईआई नंबर बदला जा चुका होगा, तो सेवा प्रदाता उसे बंद कर देंगी, हालांकि सेवा बंद होने पर भी पुलिस मोबाइल ट्रैक कर सकेगी। गौर हो कि अगर आईएमईआई बदला जाता है तो 3 साल की सजा और जुर्माने का प्रावधान है।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9814266688 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


साइना नेहवाल ने पूरा किया खेल मंत्री राठौड़ का चैलेंज, देखें वीडियो

नई दिल्ली (उत्तम हिंदू न्यूज) : फिटनेस को बढ़ावा देने के लिए ...

जीवन के हर रिश्ते को महत्व देती हैं करीना कपूर

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : अभिनेत्री करीना कपूर खान का कहना...

top