Wednesday, January 23,2019     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
बिज़नेस

'जॉनसन एंड जॉनसन' को सुप्रीम कोर्ट से झटका, घटिया हिप इंप्लांट के लिए देना होगा 1.22 करोड़ तक मुआवजा

Publish Date: January 11 2019 05:41:01pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): सुप्रीम कोर्ट ने अमेरिकी फार्मा कंपनी जॉन्सन एंड जॉन्सन के खिलाफ मरीजों के त्रुटिपूर्ण कूल्हे के प्रत्यारोपण का मामला शुक्रवार को यह कहते हुए बंद कर दिया कि केन्द्र ने उन्हें 1.22 करोड़ रुपये तक मुआवजा दिलाने के लिए कदम उठाये हैं। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के जरिये केंद्र सरकार ने मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पीठ को बताया कि उसने मुआवजे की एक योजना तैयार की है, ताकि त्रुटिपूर्ण कूल्हा प्रत्यारोपण के पीड़ितों के लिए उचित मुआवजा सुनिश्चित किया जा सके।

शीर्ष अदालत ने अरुण गोयनका की जनहित याचिका का निस्तारण करते हुए केन्द्र सरकार को मुआवजा योजना का व्यापक प्रचार करने का निर्देश दिया, ताकि ऐसे प्रत्यारोपण के शिकार सभी पीड़ित अपनी समस्याओं के लिए मदद ले सकें। इससे पहले, केन्द्र ने न्यायालय को सूचित किया था कि कथित त्रुटिपूर्ण कूल्हा प्रत्यारोपण के बारे में उसकी समिति की रिपोर्ट तैयार है और एक सप्ताह के भीतर उसे पेश कर दिया जायेगा।

जनहित याचिका में आरोप लगाया गया था कि 2005 से कूल्हे की सर्जरी कराने वाले 4525 भारतीय मरीजों के शरीर में त्रुटिपूर्ण और घातक कृत्रिम कूल्हों का प्रत्यारोपण किया गया है।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


टीम इंडिया को झटका, न्यूजीलैंड के खिलाफ अंतिम दो वनडे और ट्वंटी-20 सीरीज नहीं खेलेंगे विराट 

नेपियर (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारतीय कप्तान विराट कोहली को न्य...

'83' के साथ बॉलीवुड में कदम रखेंगे एमी विर्क

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): पंजाबी गायक एमी विर्क आगामी फिल्म '83' के साथ बॉलीवुड ...

top