Monday, June 18,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
दिल्ली

प्रगति मैदान में चल रहा विश्व पुस्तक मेला सम्पन्न

Publish Date: January 14 2018 05:49:03pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): दिल्ली के प्रगति मैदान में 6 जनवरी से चल रहे विश्व पुस्तक मेले का नौवें दिन रविवार को समापन हो गया। लोकप्रिय लेखकों के साथ कई युवा एवं नए लेखकों की कृतियां चर्चा का केंद्र रहीं। इस बार देखा गया कि धर्म से जुड़ी किताबों के स्टॉल पिछले वर्षो की तुलना में ज्यादा थे। कई लोग यह कहते सुने गए कि पहले की तरह यह मेला हर साल के बजाय दो साल पर लगना चाहिए।

इससे मेले के प्रति आकर्षण और बढ़ेगा। हर साल लगने वाले इस मेले में इस बार भी काफी भीड़ देखी गई। इसके बावजूद कई पाठकों और प्रकाशकों का कहना है कि उनके लिए यह अधिक उत्साहवर्धक नहीं रहा। लोगों का कहना है कि हिंदी किताबों के मंडप में लगने वाले लेखक मंच में चर्चा का स्तर भी घटा है। इस बार मेले की थीम पर्यावरण संरक्षण रखा गया था। थीम मंडप को आकर्षक ढंग से सजाया गया और इस विषय से संबंधी किताबें रखी गई थीं। इस मंडप के मंच पर पर्यावरण के बारे में परिचर्चाएं भी आयोजित की गईं।

एक प्रकाशक सरिता प्रसाद ने बातचीत के दौरान बताया कि वह लगभग सात सालों से इस विश्व पुस्तक मेले में आ रही हैं। लोग किस तरह की किताबों की मांग करते हैं, यह पूछने पर उन्होंने कहा, लोग हमारे स्टॉल पर आकर सबि शर्मा, अश्विन सांघी, रुचिता दिवेकर जो फिटनेस पर लिखती हैं और अमीश जैसे लेखकों की किताबों की ज्यादा मांग करते हैं। 

उन्होंने आगे बताया कि लोग पुस्तक मेले में आते हैं तो उन्हें अनेक नए लेखकों के बारे में भी पता चलता है। यहां कई भाषाओं की किताबें मिल जाती हैं, जैसे अंग्रेजी, हिंदी, उर्दू, पंजाबी, मराठी, मैथिली, तमिल, तेलुगू, ओडिय़ा और कन्नड़ समेत देश की कई भाषाओं की किताबें। 

कल्पना प्रकाशन के देवेंद्र ने बताया कि वह करीब पिछले चौदह सालों से यहां आ रहे हैं। उन्होंने बताया कि वह सामाजिक विज्ञान और हिंदी मीडियम की सारी किताबें उपलब्ध कराते हैं। उन्होंने बताया कि लोग हमारे यहां साहित्य की किताबें लेना ज्यादा पसंद कर रहे हैं। इस बार युवा पीढ़ी में ज्यादा उत्साह देखने को मिला। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9814266688 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


फीफा विश्व कप : कप्तान कोलारोव की फ्री-किक से जीता सर्बिया

समारा (उत्तम हिंदू न्यूज) : आठ साल बाद विश्व कप में कदम रख रह...

मौका मिलने पर चुनाव लड़ सकती हैं किम कर्दशियां

लॉस एंजेलिस (उत्तम हिन्दू न्यूज): रियलिटी टीवी स्टार किम कर्दशियां वेस्ट ने कहा है कि समय ...

top