Tuesday, August 14,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
दिल्ली

आज देश को सौंपी जाएगी पहली महिला SWAT टीम

Publish Date: August 10 2018 11:42:41am

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : देश को आज पहली महिला स्वैट टीम मिल जाएगी। इस टीम को बनाने को बड़ी उपलब्धि के तौर पर देखा जा रहा है। आज यानी शुक्रवार को केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह इस स्पेशल विमन कमांडो टीम को दिल्ली की सुरक्षा में तैनात करेंगे। इस दल में तैनात 36 महिला कॉन्स्टेबल उत्तरपूर्वी राज्यों से हैं। देश-विदेश के एक्सपट्र्स ने 15 महीने की कड़ी ट्रेनिंग के बाद इन्हें तैयार किया है।

अपनी तरह की पहली महिला कमांडो टीम के बारे में कई खासियत बताई जा रही है। यह देश की पहली महिला स्वैट टीम को बनाने का आइडिया दिल्ली के पुलिस कमीश्नर अमूल्य पटनायक के दिमाग की ऊपज है। पटनायक ने कहा कि टैरर स्ट्राइक और हॉस्टेज क्राइसिस, ऐसी किसी भी स्थिति से निपटने के मामले में यह टीम किसी पर भी भारी पड़ सकती है। 

इस टीम को बनाने को बड़ी उपलब्धि के तौर पर देखा जा रहा है। कई बड़े देशों में भी ऐसी महिला स्वैट टीम नहीं है। 15 अगस्त को पीएम मोदी जब लालकिले के प्राचीर से देश की जनता को संबोधित कर रहे होंगे तो इस महिला स्वैट टीम पर ही उनकी सुरक्षा का जिम्मा होगा। 

इस टीम की ज्यादातर सदस्य असम से हैं। 13 महिला कॉन्स्टेबल असम की रहने वाली हैं, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम और मणिपुर से 5-5 सदस्य हैं। मेघालय से चार, नगालैंड से 2, और मिजोरम और त्रिपुरा से 1-1 सदस्य है।  इस महिला टीम को इजरायली कर्व मागा की ट्रेनिंग दी गई है। आपको बता दें कि यह हथियार रहित होने पर लड़ाई का एक तरीका है। साथ ही एमपी5 सबमशीन गन और जीलॉक 21 पिस्टल की एक्सपर्ट ट्रेनिंग भी इन्हें दी गई है। 

इन महिला कमांडो को सेंट्रल और साउथ दिल्ली की रणनीतिक लोकेशन पर तैनात किया जाएगा। बताया जा रहा है कि इंटेलिजेंस रिपोर्ट हैं कि महिला फिदायीन राजधानी पर हमले की तैयारी कर रही हैं। यह टीम ऐसे किसी भी हमले से निपटने में पूरी तरह तैयार है। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9814266688 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


भारतीय महिला हैंडबाॅल टीम की भी हार से शुरूआत

जकार्ता (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारतीय पुरूष हैंडबॉल टीम की तरह महिला टीम की भी 18वें एशियाई...

आलिया ने रणबीर के साथ अपने संबंधों पर उड़ अफवाहों पर दिया ये बयान

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : अभिनेत्री आलिया भट्ट का कहना है कि वह अफवाहों पर ध्यान नहीं द...

top