Thursday, July 19,2018     ई पेपर
हरियाणा

21 वीं सदी होगी भारत की- प्रो.कप्तान सिंह सोलंकी

Publish Date: January 12 2018 08:21:04pm

सिरसा(कृष्ण तिवाड़ी):हरियाणा के राज्यपाल प्रो. कप्तान सिंह सोलंकी ने एक भारत और श्रेष्ठ भारत का नारा बुलंद करते हुए कहा कि विविध बोली और विविध संस्कृतियों का अनोखा संगम भारत निश्चित रूप से 21वीं सदी में विश्व गुरू बनेगा। उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानन्द ने जो सपना भारत के लिए देखा था वह भारत सरकार साकार कर रही है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश प्रत्येक चुनौतियों से निपटते हुए नंबर वन राष्ट्र की ओर बढ़ रहा है। राज्यपाल आज सिरसा के  स्वामी विवेकानन्द वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के स्वर्ण जयंती उत्सव को बतौर मुख्यातिथि संबोधित कर रहे थे।
उन्होंने स्वामी विवेकानन्द की जयंती पर उन्हें नमन् करते हुए अपने श्रद्धासुमन अर्पित किए। साथ ही युवाओं का आह्वान किया कि वे 21वीं सदी के श्रेष्ठ राष्ट्र के रूप में भारत को स्थापित करने के लिए अपना योगदान दें। उन्होंने कहा कि भारत में अनेकों महापुरूष हुए हैं लेकिन विशेष रूप से गुरू गोबिंद सिंह और स्वामी विवेकानन्द जैसे दो महापुरूषों के विचार अनुकरणीय और अनुसरणीय हैं। प्रो. सोलंकी ने कहा कि गुरू गोबिंद सिंह का 350वां प्रकाशोत्सव पूरे राष्ट्र में मनाया गया है। ऐसा महापुरूष जिसने अपने पिता के साथ-साथ चार पुत्रों का बलिदान केवल और केवल इस राष्ट्र की प्रजा के लिए कर दिया, ऐसा दूसरा उदाहरण इतिहास में मौजूद नहीं है। स्वामी विवेकानन्द का जीवन बेशक 39 वषज़् का रहा लेकिन जो कायज़् और विचार उन्होंने दिए वह अद्भुत हैं। देश-विदेश में स्वामी विवेकानन्द को याद किया जाता है। स्वामी विवेकानन्द के कई प्रसंगों का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि स्वामी जी कहते थे कि 20वीं शताब्दी बेशक पश्चिमी राष्ट्रों की है लेकिन 21वीं सदी भारत की होगी। विश्व में हाल ही में हुए एक सर्वे का उल्लेख करते हुए राज्यपाल ने कहा कि वर्तमान में शीर्ष राष्ट्र प्रमुखों में पहला नंबर जर्मनी के राष्ट्राध्यक्ष का है, दूसरा नंबर फ्रांस के राष्ट्रपति का जबकि भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का नाम तीसरे स्थान पर आया है। इस सर्वे में अमेरिका के राष्ट्रपति का नाम 11वें नंबर पर आना स्वामी विवेकानन्द के विचार को सही साबित करता है। भारत की विकास दर का उल्लेख करते हुए प्रो. कप्तान सिंह ने कहा कि वर्तमान में भारत की विकास दर 6.7 है जबकि चीन की 6.8। आर्थिक विशेषज्ञों का मानना है कि अगले वर्ष भारत की विकास दर 7.3 होगी जोकि चीन से भी बेहतर होगी। उन्होंने जोर देकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कार्यो को सराहा और स्वामी विवेकानन्द के विचारों को अपनाने का आग्रह युवाओं से किया। स्वामी विवेकानंद के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा उनकी जयंती को राष्ट्रीय युवा दिवस के रुप में मनाने का फैसला लिया गया है और 12 जनवरी से लेकर 19 जनवरी तक युवा महोत्सव के रुप में मनाया जाएगा। प्रदेश के शैक्षणिक संस्थानों में युवा पीढी की ऊर्जा को सही दिशा प्रदान करने के उद्देश्य से पढाई के साथ-साथ खेल व सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन करवा कर युवाओं का सर्वांगीण विकास किया जाएगा। मुख्य अतिथि के समक्ष विद्यालय के विद्यार्थियों ने देश की संस्कृति को बड़े ही बखुबी ढंग से संजोते हुए एक भारत श्रेष्ठ भारत का नमुना दशार्या और आठ राज्यों की संस्कृति की झलक बड़े ही बेहतरीन ढंग से प्रस्तुत की। राज्यपाल द्वारा इस अवसर पर विद्यालय की पत्रिका अभिव्यक्ति के आठवें अंक का लोकार्पण भी किया। इससे पूर्व महामहिम प्रो. कप्तान सिंह सोलंकी द्वारा विद्यालय के नवनिर्मित विवेकानंद सभागार का लोकार्पण किया। इस वाताकुनुलित सभागार में 450 लोगों के बैठने की व्यवस्था है। राज्यपाल ने विद्यालय में नए स्थापित सौर ऊर्जा संयंत्र का शुभारंभ भी किया और नीति आयोग भारत सरकार की योजना अटल इनोवेशन मिशन के तहत अटल टिंकरिंंग लैब का शिलान्यास भी किया। इस अवसर पर प्रतिभावान छात्र-छात्राओं को महामहिम राज्यपाल ने पुरस्कार देकर सम्मानित किया।
इस कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे एयर कोमोडोर एम.एस. देसवाल ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि बच्चे हैं तो इंडियन आर्मी है, ऐयरफोर्स है, राष्ट्र का भविष्य है। देश की प्रगति, विकास, संगठता देश की सुरक्षा पर टिकी है। स्कूल के चेयरमैन  राम सिंह यादव द्वारा मुख्य अतिथि व अन्य अतिथियों का स्वागत किया गया तथा स्कूल की गत 50 वर्षों की रिपोर्ट प्रस्तुत की और बताया कि किस प्रकार यह विद्यालय निम्र व मध्य वर्ग के विद्यार्थियों के उत्थान एवं सर्वांगिण विकास के लिए तत्परता से कार्य कर रहा है। उन्होंने बताया कि इस विद्यालय के छात्रों ने पढाई व खेलों के साथ-साथ सांस्कृतिक क्षेत्रों में अनेक राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर के पुरस्कार अर्जित किए हैं। 
    इस मौके पर हरियाणा पर्यटन निगम के चेयरमैन जगदीश चोपड़ा ,भाजपा अनुशासन समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रो. गणेशीलाल, राज्य सूचना आयुक्त भूपेन्द्र धर्माणी, जिलाध्यक्ष भाजपा एडवोकेट यतिंद्र ङ्क्षसह, महिला विकास निगम की अध्यक्षा श्रीमती रेणु शर्मा, हरियाणा माटी कला बोर्ड के अध्यक्ष श्री गुरदेव सिंह राही, डा. सुरेंद्र मल्होत्रा, उपायुक्त  प्रभजोत सिंह, पुलिस अधीक्षक सिमरदीप सिंह, अतिरिक्त उपायुक्त डा. मुनीश नागपाल, कुलपति चौ. देवीलाल विश्वविद्यालय प्रो. विजय कायत, रजिस्ट्रार आसीम मिगलानी, प्रबंध निदेशक  सर्वाेत्तम शर्मा सहित अन्य मौजूद थे।

 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9814266688 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


इंडियन एरोज फुटबाल क्लब के कोच माटोस का इस्तीफा

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): फुटबाल क्लब इंडियन एरोज के कोच लुइस नोर्टन दे माटोस की व्य...

तापसी ने मुल्क के लिए अमिताभ से ली प्रेरणा

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): बॉलीवुड अभिनेत्री तापसी पन्नू ने अपनी आने वाली फिल्म मुल्क में...

top