Sunday, May 27,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
हरियाणा

बाल सुधार गृह के ताले चटकाकर 9 किशोर फरार  

Publish Date: February 11 2018 08:22:57pm

अम्बाला (राजेन्द्र भारद्वाज): अम्बाला जिला बाल सुधार गृह में आज तड़के करीब पांच बजे उस वक्त हड़कम्प मच गया जब वहां पहुंचे रसोई स्टॉफ ने एक रूम के दोनों ताले नदारद पाए। मामले की सूचना बाल सुधार गृह के हेड वार्डर को दी गई। कुछ ही देर में यह जानकारी हासिल हो गई कि बीती देर रात यहां रूम नम्बर 2 के दोनों ताले चटकाकर संगीन जुर्म में बंद आरोपियों में से 9 किशोर फरार हो चुके हैं। यहां से फरार होने के लिए इन आरोपियों ने बाल सुधार गृह में मौजूद लकड़ी की सीढ़ी का इस्तेमाल करके पड़ोस में निर्माणाधीन एक ईमारत पर छंलाग लगाई और रफूचक्कर हो गए। इनके रूम से एक चिठ्ठी भी बरामद हुई बताई जा रही है जिस पर लिखा है कि हमारी जमानत नहीं हो रही थी। यहां हम परेशान हैं इसलिए हम भाग रहे हैं। बाल सुधार गृह के हेड वार्डर नायबदीन ने इस घटना की सूचना तत्काल अधीक्षक भूपिन्द्र सिंह को दी और इसके बाद बाल सुधार गृह से जुड़े अन्य अधिकारियों तथा पुलिस को सूचना दी गई। सूचना मिलते ही जिला बाल संरक्षण अधिकारी मेघा सिंगला, जिला प्रोग्रामिंग अफसर बलजीत कौर, जुवेनाईल जस्टिस बोर्ड के सदस्य एडवोकेट अमित जैन, चाईल्ड वेलफेयर कमेटी के सदस्य जगमोहन सिंह मच्छौंडा और गुरदेव सिंह मंडेर के साथ-साथ सीन ऑफ क्राईम और सम्बन्धित पुलिस स्टेशन के अधिकारी मौके पर पहुंच गए। ताले चटकाकर फरार हुए 9 किशोरों में पास्को एक्ट के आरोपी विक्रांत पुत्र ओमप्रकाश निवासी शेखों कालोनी, अम्बाला, पोस्को एक्ट के आरोपी मोनू पुत्र शैलेन्द्र निवासी जगनपुर कैराना शामली यूपी, चोरी के आरोपी नीरज पुत्र बिशन पाल वर्तमान निवासी मनमोहन नगर, पानीपत, बलात्कार के आरोपी अमर पुत्र चन्दन निवासी खरखौदा सोनीपत, चोरी और हत्या की कोशिश के आरोपी मुश्रत पुत्र अमीर आलम गीता कालोनी पानीपत, हत्या के आरोपी साहिल पुत्र सोमा निवासी बैंक कालोनी कुरूक्षेत्र, अप्राकृतिक यौनाचार के आरोपी अभिषेक पुत्र सुरेन्द्र निवासी गदौली छप्पर यमुनानगर, हत्या के आरोपी गुरमीत पुत्र सीता राम निवासी कमान पट्टी जखौली, कैथल और हत्या के आरोपी बलविन्द्र पुत्र पोला सिंह निवासी कलवान छागा पटियाला शामिल हैं।

 मिली जानकारी के मुताबिक बाल सुधार गृह के हेड वार्डर नायबदीन ने देर रात डेढ़ बजे तक यहां मौजूद चारों कमरों के ताले लगे हुए पाए थे लेकिन सुबह करीब 5 बजे जब खाना बनाने वाले वहां आए तो रूम नम्बर 2 के दोनों ताले गायब देखकर यहां हड़कम्प मच गया। पुलिस ने इस सम्बन्ध में बाल सुधार गृह के अधीक्षक की शिकायत पर फरार हुए 9 किशोरों और डयूटी में कोताही बरतने वाले स्टॉफ के खिलाफ आईपीसी की धारा 223, 224 के तहत केस दर्ज करके कार्रवाई शुरू कर दी है। यह भी पता चला है कि बाल सुधार गृह के अधीक्षक ने नगर निगम अम्बाला के कमिश्नर सत्येन्द्र दुहन को एक लिखित शिकायत देकर सूचित किया था कि पड़ोस में निर्माणाधीन एक ईमारत में अतिक्रमण करने के बाद निर्माण कार्य किया जा रहा है जिससे बाल सुधार गृह की सुरक्षा को खतरा हो सकता है लेकिन इस शिकायत के बावजूद यहां निर्माण कार्य जारी रहा और वारदात हो गई।

उपायुक्त अम्बाला ने एसडीएम को दिए जांच के आदेश
उपायुक्त श्रीमती शरणदीप कौर बराड़ ने अम्बाला शहर बाल सुधार गृह से भागे बच्चों के सम्बन्ध में जांच के लिए अम्बाला शहर एसडीएम सतेन्द्र सिवाच को जांच अधिकारी नियुक्त किया है। उन्होंने सम्बन्धित जांच अधिकारी को स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि वे इस मामले में जल्द से जल्द कार्रवाई कर मामले से सम्बन्धित रिपोर्ट उपायुक्त कार्यालय में प्रस्तुत करें। उपायुक्त ने यह भी कहा है कि इस मामले में जिस भी अधिकारी या अन्य की कोई संलिप्ता पाई जाती है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने पुलिस अधीक्षक को इस मामले से अवगत करवाते हुए टीम गठित करते हुए भागे बच्चों की धर-पकड़ के लिए भी कहा है। जांच रिपोर्ट के उपरांत भागे बच्चों के सम्बन्ध में जिस भी व्यक्ति की संलिप्ता पाई जाएगी, उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी अमल में लाई जाएगी।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9814266688 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


IPL-11: हाई-वोल्टेज फाइनल मुकाबले में आज भिड़ेंगे चेन्नई-हैदराबाद

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): चेन्नई सुपर किंग्स और सनराइजर्स ह...

इस हाल में हुई पाकीजा की हीरोइन की मौत

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : फिल्म पाकीजा से सुर्खियां बटोरने...

top