Saturday, July 21,2018     ई पेपर
हरियाणा

हरियाणा के किसानों के लिए वरदान साबित होगा काले गेहूं की खेती 

Publish Date: April 11 2018 02:00:48pm

डबवाली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : मधुमेह के रोगियों के लिए राहत देने वाली खबर आई है। जानकारों का कहना है कि अब उन्हें काला गेहूं बचाएगा। हरियाणा में किसान अब पारंपरिक गेहूं के साथ काले गेहूं की खेती भी कर रहे हैं। कृषि विज्ञानियों के अनुसार इस गेहूं से बनी रोटी खाने से शुगर और कैंसर से लडऩे की क्षमता पबढ़ती है। डबवाली क्षेत्र के किसानों ने पहली बार करीब 80 एकड़ में इस गेहूं की बिजाई की है।

बता दें कि काले गेहूं के बीज को तैयार करने में जामुन व ब्‍लू बेरी फल का इस्‍तेमाल होता है। इसके कारण इसमें न केवल मधुमेह से लडऩे की शक्ति होती है अपितु इस प्रकार के गेहूं में कैंसर से भी लडऩे की क्षमता होती है। इसकी खेती से उपज भी अधिक मिलेगी। इस गेहूं की की खेती से प्रति एकड़ करीब 15 से 18 क्विंटल उपज मिलेगी। काले गेहूं की रिसचज़् साइंटिस्ट डा. मोनिका गर्ग गांव मौजगढ़ में सान गुरमीत खालसा, गोरीवाला में रामस्वरूप के खेतों में पहुंची।

मोनिका गर्ग ने जापान में आठ वर्ष बिताकर काले गेहूं पर रिसर्च की है। उनके अनुसार, काले गेहूं का बीज तैयार करने में जामुन और ब्लू बेरी फल के मिश्रण का भी इस्‍तेमाल किया गया है। इसी कारण इसका रंग काला है और यह घातक हो रहे मधुमेह और कैंसर जैसे रोगों से लडऩे में बेहद सक्षम है।

कृषि विज्ञानी ने बताया कि काला गेहूं पौष्टिक तत्वों से भी भरपूर है। इसमें काबोहज़इड्रेट, विटामिन, जिंक, पोटाश, आयरन व फाइबर आदि तत्व पारंपरिक गेहूं के मुकाबले दोगुनी मात्रा में हैं। इस गेहूं की रोटी खाने से शरीर का मोटापा कम होता है। इसे खाने से एसिडिटी से भी छुटकारा मिलता है।

डा. मोनिका के अनुसार यह गेहूं पकने में भी साधारण गेहूं जितना ही समय लेती है लेकिन अगर इसकी बिजाई अगेती की जाए और पकने के समय 30-35 डिग्री के बीच तापमान हो तो इसकी गुणवत्ता और रंग भी अच्छे बनते हैं। इसका रंग देखने में बेशक काला है, लेकिन इसकी रोटी ब्राऊन ही बनती है।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9814266688 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


फखर जमान ने रचा इतिहास , एेसा करने वाले पहले पाकिस्तानी बल्लेबाज बने

बुलावायो (उत्तम हिन्दू न्यूज): बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज फखर...

मुश्किलों में फंसे रणबीर कपूर, इस महिला ने ठोका 50 लाख का मुकदमा

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): संजय दत्त की बायॉपिक पर बनी फिल...

top