Sunday, June 17,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
हिमाचल प्रदेश

मुकेश अग्निहोत्री बने हिमाचल में नेता विपक्ष 

Publish Date: January 05 2018 07:58:33pm

शिमला (ऊषा शर्मा) : कांग्रेस आलाकमान ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मुकेश अग्निहोत्री को नेता प्रतिपक्ष बनाया है। मुकेश अग्निहोत्री पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के करीबी माने जाते हैं। मुकेश अग्निहोत्री उना जिले के हरोली से लगातार चौथी मर्तबा विधायक बने हैं। पहली बार वह वर्ष 2003 के विधानसभा चुनाव में जीत कर विधायक बने थे। वह पूर्व की वीरभद्र सरकार में मंत्री भी रह चुके हैं। इसके अलावा वह संसदीय कार्य मंत्री भी रहे हैं। मुकेश अग्निहोत्री की पहचान कांग्रेस के युवा व तेजतर्रार विधायकों में होती है।

प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महासचिव नरेश चौहान ने बताया कि नेता प्रतिपक्ष के पद पर मुकेश अग्निहोत्री के नाम का औपचारिक एलान हुआ है। लेकिन इस बारे प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पास आधिकारिक जानकारी नहीं पहुंची है। बताते चलें कि प्रदेश कांग्रेस में नेता प्रतिपक्ष को लेकर काफी माथापच्ची चल रही थी। पिछले कल केंद्रीय पर्यवेक्षक के तौर पर प्रदेश कांग्रेस प्रभारी सुशील कुमार शिंदे और बाबा सिंह थोराट पहुंचे थे। लेकिन कांग्रेस विधायक दल की बैठक में नेता प्रतिपक्ष पर सहमति नहीं बन पाई थी।
 

विधायक दल ने सिंगल लाईन प्रस्ताव पारित कर केंद्रीय हाईकमान को इस बारे फैसला लेने के लिए अधिकृत किया था। दरअसल कांग्रेस में नेता प्रतिपक्ष में पेंच वीरभद्र और सुक्ख खेमों के बीच खींचतान की वजह से फंसा था। वीरभद्र सिंह समर्थक वीरभद्र को नेता प्रतिपक्ष बनाना चाहते थे, लेकिन वीरभद्र सिंह खुद इसके लिए तैयार नहीं थे। 21 में से 17 विधायकों ने तो हस्ताक्षरयुक्त पत्र लिखकर हाईकमान से वीरभद्र को नेता प्रतिपक्ष बनाने की पैरवी की थी। वीरभद्र के पसंदीदा विधायकों में मुकेश अग्निहोत्री के अलावा रामलाल ठाकुर का नाम चर्चा में था। दूसरी ओर पीसीसी चीफ सुखविंद्र सिंह सुक्खू अपने खेमे के विधायक को यह पद दिलाने की पैरवी कर रहे थे। मुकेश अग्निहोत्री की विपक्ष के नेता के तौर पर ताजपोशी से कांग्रेस में अगली पंक्ति के नेताओं को आगे लाने की कवायद शुरू हो गई है। हिमाचल कांग्रेस में फिलहाल वीरभद्र सिंह ही एकमात्र चेहरा है, जिनकी पूरे प्रदेश में जबरदस्त पकड़ है। लेकिन वीरभद्र सिंह 84 वर्ष के हैं तथा वह कह चुके हैं कि यह उनकी आखिरी पारी है।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9814266688 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


फीफा विश्व कप : कप्तान कोलारोव की फ्री-किक से जीता सर्बिया

समारा (उत्तम हिंदू न्यूज) : आठ साल बाद विश्व कप में कदम रख रह...

मौका मिलने पर चुनाव लड़ सकती हैं किम कर्दशियां

लॉस एंजेलिस (उत्तम हिन्दू न्यूज): रियलिटी टीवी स्टार किम कर्दशियां वेस्ट ने कहा है कि समय ...

top