Sunday, June 17,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
हिमाचल प्रदेश

हिमाचल के साथ लगती चीन सीमा तक बनेगी सात सड़कें

Publish Date: January 08 2018 11:48:12am

शिमला (उत्तम हिन्दू न्यूज) : सीमा तक सड़क पहुंचाने के मामले में अब हिमाचल भी पीछे नहीं रहेगा। हिमाचल प्रदेश के साथ लगती चीन सीमा पर स्थित सभी चौकियां इस साल सड़क सुविधा से जुड़ जाएंगी। एक साल के भीतर सात सड़कों के निर्माण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

हिमाचल प्रदेश के साथ लगती चीन सीमा पर 32 चौकियां हैं। सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण इस सीमा क्षेत्र में सात चौकियां ऐसी हैं जहां सड़क सुविधा नहीं है। ऐसी चौकियों तक पहुंचने के लिए पूरा दिन लगता है। डोकलाम में भारत व चीन के बीच टकराव के बाद हिमाचल प्रदेश के जनजातीय जिला किन्नोर में चीन सीमा तक सड़क निर्माण करने का निर्णय लिया गया है। सड़क निर्माण के क्षेत्र में किसी प्रकार की समस्या का समाधान करने में प्रदेश सरकार मदद करेगी। किन्नौर में प्रदेश सरकार के लोक निर्माण विभाग की ओर से भी तीन सड़कें बनाई जा रही हैं मगर उनका काम बेहद धीमा चल रहा है।

इन सड़कों का काम अगले वित्त वर्ष तक पूरा होने की उम्मीद है। सीमावर्ती क्षेत्र में सुरक्षा का जिम्मा भारत-तिब्बत सीमा पुलिस के पास है। सुरक्षा के मद्देनजर इस क्षेत्र में सड़क निर्माण करना जरूरी है। निशांग क्षेत्र में वर्ष 2005 में आई बाढ़ से तबाह हुए रास्ते अब तक निर्मित नहीं हो पाए हैं। निशांग से आगे सीमा के अंतिम छोर तक सड़क सुविधा नहीं है। राज्य सरकार की ओर से भी सड़क निर्माण नहीं किया गया है। केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से निर्मित होने वाली सात सड़कों का निर्माण अप्रैल से शुरू होगा। सड़कों के निर्माण का पूरा खर्च केंद्र सरकार वहन करेगी। सीमा तक पहुंचने वाली सड़कों का निर्माण सीमा सड़क संगठन दीपक प्रोजेक्ट के तहत करेगी। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9814266688 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


फीफा विश्व कप : कप्तान कोलारोव की फ्री-किक से जीता सर्बिया

समारा (उत्तम हिंदू न्यूज) : आठ साल बाद विश्व कप में कदम रख रह...

मौका मिलने पर चुनाव लड़ सकती हैं किम कर्दशियां

लॉस एंजेलिस (उत्तम हिन्दू न्यूज): रियलिटी टीवी स्टार किम कर्दशियां वेस्ट ने कहा है कि समय ...

top