Wednesday, May 23,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
हिमाचल प्रदेश

करोड़ों की योजनाओं के लिए मंत्रियों विधायकों ने जताया मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का आभार

Publish Date: February 04 2018 10:56:43am

शिमला (ऊषा शर्मा, जेमी शर्मा): खाद्य् मंत्री किशन कपूर, शहरी विकास मंत्री श्रीमति सरवीण चौधरी, स्वास्थ्य मंत्री श्री विपन परमार, उद्योग मंत्री बिक्रम ठाकुर तथा जिला के तमाम विधायकों ने मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर द्वारा कांगड़ा जिला के शीतकालीन प्रवास के पहले चरण के दौरान लगभग 413 करोड़ रुपये की विकास योजनाओं का शिलान्यास करने, परियोजनाएं समर्पित करने तथा घोषणाओं के लिये उनका धन्यवाद किया है। उन्होंने आज वर्तमान सरकार के प्रथम शरद प्रवास के पहले चरण के अंतिम दिन धर्मशाला से जारी अपने वक्तव्य में कहा है कि वर्तमान सरकार के जिला के प्रथम शरद प्रवास के दौरान मुख्यमंत्री ने जिला में विभिन्न विकास योजनाओं तथा परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करने के अलावा लोक हितों को ध्यान में रखते हुये कई महत्तवपूर्ण घोषणायें भी कीं। इससे साबित होता है कि वर्तमान सरकार लोक हितैषी है। उनकी आकांक्षाओं तथा आवश्यकताओं के अनुरूप ही योजनाओं को अमलीजामा पहनाया जा रहा है। इस दौरान विभिन्न स्थानों के प्रवास के दौरान मुख्यमंत्री का बेहद गर्मजोशी से स्वागत करने के अलावा लोगों ने मुख्यमंत्री राहत कोष में लाखों रुपये का अंशदान किया। 

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने बैजनाथ विस के बीड़ में 1.25 करोड़ रुपये से प्रस्तावित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला, बीड़ के विज्ञान खण्ड के अतिरिक्त भवन,  देवी भवन परिसर के विस्तार तथा महाकाल मन्दिर पांच 'घाटÓ के सौन्दर्यीकरण तथा निर्माण की आधारशिला रखी। इस घाट के निर्माण पर 52.29 लाख रुपये खर्च होंगे। मुख्यमंत्री ने चकोल, बेहडू तथा रक्कड़ मझेरना सहित गांवों के समूह के लिए 1.37 करोड़ रुपये लागत की उठाऊ जलापूर्ति योजना की मुरम्मत, झिकली बेठ और कोकियाणा के लिए 90 लाख रुपये लागत की जलापूर्ति योजना के सुधार की आधारशिला रखी। होली-उतराला सड़क को विधायक प्राथमिकता में शामिल करने के अलावा बजट में इस निमित्त आंशिक धन राशि उपलब्ध करवाई जायेगी।  मंत्रियों तथा विधायकों ने पालमपुर कृषि विश्वविद्यालय में राज्यपाल आचार्य देवव्रत द्वारा मुख्यमंत्री की उपस्थिति में पशु रोग निदान जांच एवं अनुसंधान प्रयोगशाला का लोकार्पण तथा शून्य लागत प्राकृतिक खेती केन्द्र का शिलान्यास करने के लिये उनका धन्यवाद करते हुये कहा कि इससे राज्य में प्राकृतिक खेती तथा उन्नत पशु पालन को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने धर्मशाला विस में मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर का खारटी तथा ज्यूल गांवों को वर्ष भर सड़क सुविधा प्रदान करने के लिए कॅंडकरिडयाना पर डोडन नाला पर 1.08 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित पुल का लोकार्पण करने के लिये भी धन्यवाद करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री ने सकोह से चेलियां तक 2.35 करोड़ रुपये से निर्मित होने वाली साढ़े पांच किलोमीटर सड़क के विस्तार की आधारशिला रखी।  उन्होंने मुख्यमंत्री ने 1.48 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली घाढ़-बोधल उठाऊ पेयजल आपूर्ति योजना के संवर्धन की आधारशिला रखी। इस योजना से 20 गांवों के लगभग 10 हजार लोग लाभान्वित होंगे। 

अपने वक्तव्य में मंत्रियों तथा विधायकों ने इस दौरान उप-तहसील थुरल को तहसील में स्तरोन्नत करने, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भवारना को 50 बिस्तरों वाले नागरिक अस्पताल में स्तरोन्नत करने, पशु औषधालय सुलह को पशु अस्पताल में स्तरोन्नत करने तथा भवारना में लोक निर्माण विभाग का उप मण्डल खोलने की घोषणा का भी स्वागत किया है। राजकीय डिग्री कॉलेज थुरल के लिए पांच करोड़ रुपये दिए जाएंगे। परौर, देहरा, लोहरा, पुड़वा मार्ग को मुख्य जि़ला मार्ग बनाने तथा क्षेत्र में पांच हैंडपम्प स्थापित किये जायेंगे। पालमपुर से बद्दी के लिए वाया सुलह कंकडैं़ होते हुए सुपरफास्ट बस सेवा आरम्भ करने की जायेगी। उन्होंने कहा कि ज्वाली में राजकीय महाविद्यालय खोलने की घोषणा से यहां लम्बे समय से चली आ रही लोगों की मांग पूरी हो गई है। कोटला पंचायत के भेड़-खड्ड व भाला-सोल्ढा में पुल का निर्माण किया जायेगा। ज्वाली में बस अड्डे के समीप पार्किंग के लिए पर्याप्त बजट प्रदान किया जाएगा कोटला पंचायत के भेड़ खड्ड तथा भाला-सोल्ढा के लिए पुल बनाया जायेगा ताकि इस मार्ग पर एंबुलेस की सुविधा मिल सके। प्राकलन के उपरान्त चचैन-हरनोटा बनोली सड़क के लिए पर्याप्त बजट उपलब्ध करवाया जायेगा। कोहलादी पुल की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार की जायेगी।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9814266688 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


विश्व कप की तैयारी के लिए अर्जेटीना पहुंचे मेसी

ब्यूनस आयर्स(उत्तम हिन्दू न्यूज): बार्सिलोना के स्टार खिलाड़ी...

जीवन के हर रिश्ते को महत्व देती हैं करीना कपूर

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : अभिनेत्री करीना कपूर खान का कहना...

top