Wednesday, May 23,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
हिमाचल प्रदेश

प्रदेश में दो दिन भारी बर्फबारी की चेतावनी

Publish Date: February 10 2018 12:19:40pm

शिमला/ऊषा शर्मा: हिमाचल प्रदेश के पर्वतीय इलाकों में अगले 48 घंटों में भारी बर्फबारी होगी। दो दिन तक भारी बर्फबारी कहर बरपा सकती है। राज्य के मध्यवर्ती और अधिक उंचाई वाले इलाकों में 11 व 12 फरवरी को भारी से बहुत भारी हिमपात की चेतावनी दी गई है। यह आशंका स्थानीय मौसम विभाग ने जताई है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने बाकायदा एडवाइजरी जारी कर बर्फबारी की चेतावनी दी है। 

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि 10 फरवरी से प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो जाएगा तथा इसका प्रभाव चार दिन तक रहेगा। उन्होंने बताया कि 11 व 12 फरवरी को शिमला, कुल्लू, चंबा, लाहौल-स्पीति और किन्नौर जिलों में बहुत भारी बर्फबारी की संभावना है। 10 व 13 फरवरी को इन क्षेत्रों में सामान्य बर्फबारी के आसार हैं। 14 फरवरी को मौसम साफ हो जाएगा, लेकिन 15 फरवरी से फिर मध्यवर्ती और अधिक उंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी की उम्मीद है। इस अवधि में राज्य के मैदानी इलाकों में गरज के साथ बारिश होगी। मौसम विभाग के इस पूर्वानुमान से किसानों-बागवानों के चेहरे खिल गए हैं। विंटर सीजन में राज्य में सामान्य से कम बारिश-बर्फबारी हुई है। मौसम की बेरूखी से राज्य के निचले व मैदानी इलाकों में गेहूं और पर्वतीय इलाकों में सेब की फसल को नुक्सान पहुंचा है। इस बीच शुक्रवार को साफ मौसम के बावजूद राज्य में ठंड का कहर जारी रहा और अधिकतम व न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई। शिमला का अधिकतम तापमान 12.6 और न्यूनतम तापमान 2.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

प्रदेश के तीन पर्वतीय जिलों में न्यूनतम तापमान माइनस में दर्ज किया गया है। जनजातीय जिले लाहौल-स्पीति का केलंग प्रदेश में सबसे ठंडा रहा, जहां न्यूनतम तापमान माइनस 7.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ। इसके अलावा किन्नौर जिले के कल्पा में माइनस 3 और कुल्लु जिले के विख्यात पर्यटन स्थल मनाली में माइनस 1 डिग्री सेल्सियस रहा। सुंदरनगर में न्यूनतम तापमान 2.1 डिग्री दर्ज किया गया, वहीं शिमला से सटे सोलन में 1.5, डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। इसी तरह चम्बा में न्यूनतम तापमान 2.6, भुंतर व पालमपुर में 3, बिलासपुर में 3.2, कांगड़ा में 3.6, मंडी में 3.9, हमीरपुर में 4, ऊना में 5.2, जुब्बरहट्टी में 5.3, नाहन में 6.4 और धर्मशाला में 7.4  डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9814266688 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


विश्व कप की तैयारी के लिए अर्जेटीना पहुंचे मेसी

ब्यूनस आयर्स(उत्तम हिन्दू न्यूज): बार्सिलोना के स्टार खिलाड़ी...

जीवन के हर रिश्ते को महत्व देती हैं करीना कपूर

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : अभिनेत्री करीना कपूर खान का कहना...

top