Wednesday, May 23,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
हिमाचल प्रदेश

केंद्र और राज्य सरकार बेरोजगारी को दूर करने को प्रयासरत : वधवा

Publish Date: February 11 2018 06:10:24pm

शिमला (जेमी शर्मा): भारतीय जनता पार्टी 2019 के लोकसभा चुनावों के लिए अभी से कमर कस चुकी है। भाजपा के यूथ विंग यानी भाजपा युवा मोर्चा ने युवाओं को आकर्षित करने के लिए इस बार हाईटैक तरीका अपनाने का फैसला लिया है। केंद्र सरकार की योजनाओं को आम जनमानस तक पहुंचाने के लिए भाजयुमो सोशल मीडिया का सहारा लेकर युवाओं को रिझाएगा। भाजयुमो विशेषकर व्हट्सएप्प ग्रुप में सारे युवा कार्यकर्ताओं को जोड़ेगी जिसमें केंद्र सरकार की योजनाओं का प्रचार प्रसार कर अपने क्षेत्र के लोगों को जागरुक किया जाएगा। वहीं 'खेलो भारत अभियानÓ के जरिए युवा प्रतिभा को प्लेटफार्म उपलब्ध करवाकर ग्रामीण खेलों को प्रचारित किया जाएगा। एकमात्र लक्ष्य आने वाले लोकसभा चुनावों में हिमाचल प्रदेश की चारों लोकसभा सीटों को प्रचंड बहुमत से जीतना है। भाजयुमो किस तरह युवाओं के रिझाकर भाजपा के पक्ष में करेगी इस बारे में हिमाचल भाजपा युवा मोर्चा के नवनियुक्त प्रदेश प्रभारी ध्रुव वाधवा से विशेष बातचीत की शिमला से हमारे संवाददाता जेमी शर्मा ने।

पेश हैं बातचीत के अंश.....

प्रश्न: आप का राजनीतिक सफर?
उत्तर.. हाल ही में 18 जनवरी को मुझे हिमाचल भाजयुमो का हिमाचल प्रदेश प्रभारी नियुक्त किया है। इसके लिए में केंद्रीय नेतृत्व का आभार व्यक्त करता हूं। मेरा ताल्लुक जालंधर, पंजाब से हैं। मेरे पिता और दादा संघ सेवक के तौर पर कार्य कर रहे हैं। उन्हीं की प्रेरणा से मैं भी समाज सेवा के लिए आगे आया। मैं इससे पूर्व भाजपा की राष्ट्रीय स्पोर्टस कमेटी का सह प्रभारी रह चुका हूं। 'खेलो भारत अभियानÓ का राष्ट्रीय प्रभरी हूं। युवाओं को मंच प्रदान करने के लिए प्रयासरत रहा हूं। मेरे कार्यों को देखते हुए ही मुझे अब प्रदेश का प्रभार सौंपा गया है। 

प्रश्न.. खेलो भारत अभियान किस तरह चलाया जा रहा है?
उत्तर.. ग्रामीण खेलों को बढ़ावा देने के लिए जुलाई माह में इस अभियान को शुरू किया गया। इसमें 5 ग्रामीण खेलों कबड्डी, खो-खो, कुश्ती, रस्साकसी और मलखंब को शामिल किया गया। भाजयुमो ने इसमें देश के सभी युवाओं को खुला मंच प्रदान किया। मंडलस्तर से प्रतियोगिताओं को शुरू किया। इसके बाद जिला, प्रदेश व जोन स्तर से होते हुए राष्ट्रीयस्तर पर मंच प्रदान किया जा रहा है। इसमें 27 प्रदेशों में 7&1 जिलों व 11 हजार मंडलों की 8,8&4 टीमों में करीब एक लाख से यादा युवाओं ने भाग लिया। अब मार्च में जयपुर, राजस्थान में खेलो भारत का ग्रेंड फिनाले होगा।

प्रश्न.. इन खेलों का मकसद क्या है ?
उत्तर.. मुख्यत: दो मकसद हैं पहला विलुप्त हो रही ग्रामीण खेलों को पुनर्जीवीत कर प्रचारित व प्रसारित करना और दूसरा ऐसे युवाओं को प्लेटफार्म उपलब्ध करवाना जो खेलों में आगे बढऩा चाहते हैं। वहीं युवाओं को खेलों के माध्यम से युवा मोर्चा में भी जोड़ा गया।

प्रश्न.. हिमाचल के युवाओं को कैसे जोडेंंग़े?
उत्तर.. हिमाचल प्रदेश में पहली बैठक 10 फरवरी को की गई। इसमें एक पारूप तैयार किया गया। 21 फरवरी से हिमाचल प्रवास पर रहूंगा। इस दौरान 9 दिनों में राÓय के 9 जिलों में मंडलस्तर पर बैठकें कर युवाओं में जोश भरा जाएगा। 21 को चंबा से शुरूआत कर चारों लोकसभा क्षेत्रों को कवर किया जाएगा।

प्रश्न.. युवाओं के लिए किस तरह के कार्यक्रम होंगे?
उत्तर.. युवाओं के लिए मिलेनियम वोटर कार्यक्रम होगा। भाजपा ने 2000 में मिलेनियम ईयर कार्यक्रम आयोजित किया था। इस साल जो ब'चे पैदा हुए वह अब 18 साल के हो गए हैं। उन सभी को मतदान के प्रति प्रेरित करने के लिए जागरूक किया जाएगा। दूसरे कार्यक्रम के तहत ब्लड डोनर लिस्ट तैयार की जाएगी। इसमें सभी भाजयुमो कार्यकर्ताओं की लिस्ट तैयार की जाएगी। राष्ट्रीय स्तर पर यह लिस्ट कार्यकर्ताओं के पास उपलब्ध रहेगी और जरूरत के समय देश भर में कहीं भी ब्लड डोनर उपलब्ध हो सकेगा। तीसरा वन बूथ 10 यूथ कार्यक्रम को फिर से शुरू किया जाएगा ताकि हर बूथ को कनेक्ट किया जा सके। चौथा थैंक्स गिविंग प्रोग्राम होगा। जिसमें बूथस्तर तक लोगों से मिलकर भाजपा सरकार चुनने के लिए जनता का आभार जताया जाएगा।

प्रश्न.. क्या इन कार्यक्रमों का मकसद लोकसभा चुनाव हैं?
उत्तर.. जी हां, यह सभी कार्यक्रम चुनाव के मद्देनजर ही हिमाचल प्रदेश के साथ देश के सभी राÓयों में किए जा रहे हैं। हम नहीं चाहते कि केवल चुनाव के समय ही जनता के बीच जाएं। चुनाव के लिए अभी से ही जनता के बीच रहा जाए तभी पब्लिक से कनेक्ट बना रहता है।

प्रश्न.. हिमाचल में भाजयुमो की क्या स्थिति है?
उत्तर.. हिमाचल में बूथ स्तर तक भाजयुमो की कमेटियां गठित हैं। विधानसभा चुनावों में युवाओं ने पूरी शिद्दत से कार्य किया और नतीजा सरकार के रूप में सभी के समक्ष हैं। अब लोकसभा चुनावों में भी युवा प्रचंड बहुमत से चारों लोकसभा सीटों को जीताने में अहम भूमिका निभाएंगे।

प्रश्न.. हिमाचल में सरकार की परफोर्मेंस कैसी मानते हैं?
उत्तर.. हिमाचल में जयराम सरकार बनते ही कार्य में जुट गई है। युवतियों व महिलाओं की सुरक्षा के लिए 'गुडिय़ाÓ और Óहोशियार ऐप्पÓ शुरू कर एक अनूठी पहल शुरू की है। सामाजिक पेंशन के लिए आयु सीमा 80 से 70 साल कर हजारों बुजुर्गों को लाभ दिया। प्रदेश सरकार गऊ और गरीब की सेवा के लिए कार्य कर रही है जल्द नतीजे सामने होंगे।

प्रश्न.. बेरोजगारी दूर करने के लिए क्या प्रयास होंगे?
उत्तर.. केंद्र और राज्य सरकार मिलकर देश में बेरोजगारी को दूर करने के लिए प्रयासरत है। मुद्रा योजना के तहत देशभर में 10 करोड़ लोगों को लोन उपलब्ध करवाया गया ताकि स्व:रोजगार के लिए व्यवसाय शुरू किया जा सके। कांग्रेस शासित 5 राज्य के ही करीब 1.5 करोड़ लोगों को भी इस योजना से लाभान्वित किया गया जिसे वह सरकारें भी मानती हैं। अन्य योजनाओं से भी लाभान्वित किया जा रहा है लेकिन पूर्व कांग्रेस सरकार ने हिमाचल में केंद्र की योजनाओं का उपयुक्त प्रचार प्रसार नहीं किया। अब भाजयुमो के युवा कार्यकर्ता व्हट्सएप्प ग्रुप में केंद्र की योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर प्रदेश के युवाओं को जागरूक करेंगे। हमारा प्रयास रहेगा कि युवा कार्यकर्ताओं को आगे आने में सहयोग किया जाए जो भविष्य में देश की नींव को मजबूत कर सकें।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9814266688 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


विश्व कप की तैयारी के लिए अर्जेटीना पहुंचे मेसी

ब्यूनस आयर्स(उत्तम हिन्दू न्यूज): बार्सिलोना के स्टार खिलाड़ी...

जीवन के हर रिश्ते को महत्व देती हैं करीना कपूर

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : अभिनेत्री करीना कपूर खान का कहना...

top