Monday, July 16,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
हिमाचल प्रदेश

कालेश्वर में बैसाखी स्नान प्रारंभ, मिलता है पांच तीर्थों का फल

Publish Date: April 13 2018 02:00:01pm

धर्मशाला (विजयेन्दर शर्मा) : हिमाचल प्रदेश के प्रसिद्ध धार्मिक तीर्थ स्थल महाकालेशवर मंदिर में कालांतर से मनाए जाने वाले बैसाखी मेले के महत्व का सहज ही वर्णन करती हैं। हिमाचल के हरिद्वार के रूप में विख्यात प्राचीन कालीनाथ महादेव का ऐतिहासिक मंदिर देहरा उपमंडल के कालेशवर में ब्यास नदी के तट पर स्थित है। जिला कांगड़ा के ज्वालामुखी से यह बारह किलो मीटर दूर है। चंबा पत्तन पुल के बनने से यह दूरियां कम हुईं हैं। 

यूं तो इस मंदिर के साथ कल-कल शांत रूप में बहती ब्यास की अविरल धारा में पूर्णिमा, अमावस्या एवं ग्रहण इत्यादि पर लोगों द्वारा स्नान करके पुण्य प्राप्त किया जाता है परंतु बैसाख मास की सक्रांति के पावन अवसर पर इस स्थल पर पूजा अर्चना एवं स्नान का विषेश महत्व है, लोगों का विश्वास है कि हरिद्वार एवं अन्य तीर्थ स्थलों की भांति ही इस पवित्र स्थल पर स्नान करने का फ ल मिलता है। 

इस तीर्थ स्थल के साथ महाकाली के विचरण का महात्म्य भी जुड़ा है। ऋगवेद के अनुसार सतयुग में हिमाचल की शिवालिक पहाडिय़ों में दैत्य राज जालंधर का आंतक भरा सम्राज्य था। दैत्य राज के आतंक से निजात पाने के लिए सभी देवता एवं ऋशि मुनियों ने भगवान विष्णु के दरबार में फरियाद की। देवों, ऋशियों, मुनियों ने  सार्मथ्यानुसार अपनी शक्तियां प्रदान करने पर विराट शक्ति महाकाली प्रकट हुई। 

जिनके द्वारा सभी राक्षसों का अंत करने के उपरांत महाकाली का क्रोध षांत करने के लिए भगवान शिव रास्ते में लेट गए और उनके स्पर्ष से महाकाली शांत हुई।  महाकाली इस गलती का प्रायश्चित करने के लिए वर्षों हिमालय पर विचरती रही और एक दिन इसी स्थान पर व्यास के किनारे भगवान शिव को याद किया भगवान शिव ने महाकाली को दर्शन दिए और इस पावन स्थली पर महाकाली ने प्रायश्चित किया। उसी समय यहां ज्योर्तिलिंग की स्थापना हुई और इस स्थान का नाम महाकालेष्वर पड़ गया।  
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9814266688 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


फाइनल मैच में दखलअंदाजी की पुसी रायट ने ली जिम्मेदारी

मॉस्को (उत्तम हिन्दू न्यूज): फीफा विश्व कप के फाइनल मैच के दौरान मैदान में घुस आए कुछ लोगो...

सरकार व पुलिस की आलोचना के आरोप में तमिल अभिनेत्री गिरफ्तार

चेन्नई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : तूतीकोरिन हिंसा को लेकर तमिलनाड...

top