Monday, July 16,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
हिमाचल प्रदेश

गुलाबों की से महका नौणी विश्वविद्यालय

Publish Date: April 13 2018 02:18:04pm

सोलन (प्रताप भारद्वाज) : डॉ. वाईएस परमार औदयानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय, नौणी में गुरुवार को रोज़ फेस्टिवल आयोजित किया गया। यह आयोजन विश्वविद्यालय के फ्लोरिकल्चर और लैंडस्केप आर्किटेक्चर विभाग ने फ्लोरिकल्चर स्टूडेंट स्टॉफ एसोसिएशन के सहयोग से किया। इस अवसर पर नौणी विवि के कुलपति डा? एचसी शर्मा मुख्य अतिथि रहें।विश्वविद्यालय के डी आर ठाकुर रोज़ गार्डेन में इस फेस्टिवल का आयोजन किया गया। इस गार्डेन में 600 से भी अधिक गुलाब की किस्में खीली हुई हैं। 

हिमाचल के सबसे बड़े रोज़ गार्डेन में लोकल कि़स्मों के अलावा,बहुत सी किस्में बाहर की है। हाइब्रिड ट्री, फ्लोरिबूँदा, पॉलिंथा, रैमबेलर, कैसकेड और क्लाइम्बर्स जैसे अनेक किस्में इस गार्डेन की शोभा बढ़ा रही है। ये अलग-अलग आकारऔर रंगों में मौजूद हैं जैसे कि गहरा लाल, पीला, गुलाबी, सफेद, मजेंटा, नारंगी और हरा। विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों और छात्रों के अलावा, नौणी और आस पास के क्षेत्रों से लोगों ने इस फेस्टिवल में भाग लिया। 

विभाग ने अपनी अन्य गतिविधियों जैसे कट फ्लावर, नर्सरी और सजावटी पौधों, ड्राइ फ्लावर को भी प्रदर्शनी के माध्यम से दर्शाया। राजस्थान से आए छात्रों के अलावा,बहुत से सरकारी और प्राइवेट स्कूलों के छात्रों ने भी प्रदर्शनी का आनंद लिया और फूलों को निहारा। डॉ. एचसी शर्मा ने इस समारोह में सोलन जिला के प्रगतिशील गुलाब उत्पादकों को विश्वविद्यालय के ओर से सम्मानित किया और होंसला बढ़ाया। 

किसानों ने भी अपनी पॉलीहाउस से संबंधितपरेशानियों के बारे में बताया।विश्वविद्यालय के वैज्ञानिक डा. वाईसी गुप्ता, डा. सीता राम धीमान और डा.  भारती कश्यप द्वारा लिखित 'चुनिन्दा फूलों की व्ययसाहिक खेती एवं नर्सरी उत्पादनÓ विषय पर आधारित किताब का भी विमोचन इस अवसर पर किया गया।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9814266688 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


फाइनल मैच में दखलअंदाजी की पुसी रायट ने ली जिम्मेदारी

मॉस्को (उत्तम हिन्दू न्यूज): फीफा विश्व कप के फाइनल मैच के दौरान मैदान में घुस आए कुछ लोगो...

सरकार व पुलिस की आलोचना के आरोप में तमिल अभिनेत्री गिरफ्तार

चेन्नई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : तूतीकोरिन हिंसा को लेकर तमिलनाड...

top