Sunday, June 24,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
हिमाचल प्रदेश

सवा करोड़ खर्च करके बनाया एयरकंडीशंड रेस्टोरेंट हिमाचल सरकार के लिए बना सफेद हाथी

Publish Date: June 13 2018 02:26:01pm

चंबा (दीपक रैणा) : हिमाचल प्रदेश ने विश्व बैंक से अरबों रुपयों का ऋण विभिन्न विकास कार्यों के लिये लिया था लेकिन इस पैसे का जमकर दुरुपयोग किया गया।  इसका प्रमाण आरटीआई में मिली जानकारी से हुआ है। आरटीआई से मिली जानकारी में खुलासा हुआ कि पैसे व निर्माण कार्यों से पहले विभागीय चर्चा तक नहीं की गई। आरटीआई में मिली जानकारी के अनुसार पर्यटन विभाग व पर्यटन निगम का एक ही मैनेजिंग निर्देशक था। पौंगडैम में एयरकंडीशंड रेस्तरां के निर्माण से पहले बी बी एम बी जिनकी भूमि पर निर्माण होना था, से कोई अनापत्ति प्रमाण (एनओसी) पत्र नहीं लिया गया। इसके साथ ही क्षेत्रीय जल क्रीड़ा केंद्र पौंगडैम व मत्स्य पालन विभाग, वन विभाग , वन्य जीवन संरक्षित विभाग से भी कोई एनओसी नहीं ली गई जबकि एनओसी लेना जरूरी था। इसके अलावा पौंगडैम में जो काम किया गया वह बहुत ही घटिया दर्जे का है। आपको बता दें कि यहां एयरकंडीशंड रेस्तरां बनाया गया। इनके साथ टैंट कालोनी बनाई गई। इन सब पर एक करोड़ 24 लाख से अधिक का खर्चा आया है जबकि ठेकेदार बीच में काम को छोड़ कर चला गया।

उल्लेखनीय है कि हिमाचल पर्यटन विकास निगम के नुरपूर , धर्मशाला काम्पलैक्स व हमीरपुर काम्पलैक्स ने इसको लेने से मना कर दिया था। इन सब के बाबजूद चंबा काम्पलैक्स ने इसको लेने के लिए हामी भर दी । पौंगडैम जिला कांगड़ा में पड़ता है , फिर चंबा ने उसको क्यों लिया ?  इस प्रश्न का उत्तर आर टी आई में विभाग ने नहीं दिया ? चंबा से पौंगडैम 200 किलो मीटर से अधिक दूरी पर है ? इस प्रकार आज दिन तक चंबा काम्पलैक्स भी इसको चलाने में असमर्थ है ।  इतने बड़े वातानुकूल रेस्तरां में आज दिन तक एक पैसा विभाग नहीं कमा सका । जुलाई 2016 से लेकर अब तक हि.प्र.पर्यटन विकास निगम ने इसको बंद कर रखा है।  

उधर, प्रबंध निदेशक सुदेश मोख्टा ने बताया कि पौंगडैम का कांप्लेक्स बहुत अच्छा काम कर रहा है। वहां पर पंजाब और पश्चिम बंगाल के पर्यटकों की आवक बड़ी है। उनके आगमन से हम उत्साहित हुए हैं। उन्होंने बताया कि जल्द ही वहां पर कुछ लोगों को तैनात कर वातानुकूल रेस्तरां को शुरू किया जाएगा। सुदेश मोख्टा ने बताया कि हम इसको दो भागों में बांट रहे हैं। पहला भाग वातानूकुल रेस्तरां का होगा और दूसरा 10 टैंट काटेज का। इसे ओपन एयर कैफे का नाम दिया गया है । इसमें लोगों का आना जाना बना रहता है । सुदेश मोख्टा ने कहाकि हम प्रयास कर रहे हैं कि पौंगडैम में आने वाले पर्यटकों के लिए जल क्रीड़ा की खेलों को भी आरंभ किया जा सके। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9814266688 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


FIFA WC 2018 : पनामा को 6-1 से हराकर अंतिम-16 में पहुंचा इंग्लैंड 

निझनी नोवगोग्राड (उत्तम हिंदू न्यूज) : कप्तान हैरी केन की शान...

नहीं थम रही कपिल शर्मा की मुश्किलें, अब स्पॉन्सर्स को चुकाने होंगे पैसे

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): कॉमेडियन व अभिनेता कपिल शर्मा की मुश्किलें मानों कम होने का ना...

top