Tuesday, August 14,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
हिमाचल प्रदेश

भाजपा सरकार छीनना चाहती है गरीब लोगों का हक : नेता प्रतिपक्ष 

Publish Date: August 10 2018 12:36:28pm

ऊना (ममता भनोट) : नेता विपक्ष मुकेश अग्रिहोत्री ने बीपीएल परिवारों पर दोमाह में ही नीति के बदलाव पर प्रदेश सरकार को आड़े हाथों लिया है। वीरवार को जारी ब्यान में अग्रिहोत्री ने कहा कि बीपीएल परिवारों को बाहर का रास्ता दिखाने के लिए जयराम सरकार ने नीति बनाई और तानाशाही आदेश गरीबों पर थोपने का आदेश जारी किया, जिसका कांग्रेस ने विरोध किया और हमने इस मामले पर सरकार की पोल को जनता के सामने खोला, ताकि विपक्ष जनता की आवाज बनकर गरीब के हितों की रक्षा कर सकें।

उन्होंने कहा कि सरकार मेरे आरोपों को गुमराह करने वाला बताती रही, लेकिन अब स्वयं सरकार व ग्राीमण विकास मंत्री हमारे आरोपों को सच मान रहे हैं और कांग्रेस बीपीएल के मसले पर जनता के बीच जाकर आंदोलन करने से परहेज करने वाली नहीं है। इसी डर से तहसीलदार से एफीडेविट की शर्ते को हटाकर अब सादे कागज पर परिवार के मुखिया से हल्फनामा देने को कहा गया है।

मुकेश ने कहा कि हमारा आरोप है कि भाजपा सरकार ऐसी नीति से प्रदेश के 2,83,370 बीपीएल परिवारों के विरुद्ध अभी भी हल्फनामे का षड्यंत्र रचकर आने वाले समय में करीब दो लाख बीपीएल परिवारों को बाहर करने का खेल खेलेगी। मुकेश ने कहा कि कांग्रेस के विरोध के चलते सरकार को एफीडेबिट से कदम पीछे खींचने पड़े हैं। उन्होंने कहा कि सरकार की मंशा यदि ठीक होती तो अपने ही फैंसलों को बैकरोल नहीं करना पड़ता। उन्होंने कहा कि बीपीएल में गरीब परिवार शामिल हों इसके लिए ग्राम सभाएं अधिकृत हैं और निरंतर इसमें नए लोग जुड़ते रहते हैं और ग्राम सभा के माध्यम से सूचियां अपडेट होती रहती हैं। 

सूचियों को बेहतर ढंग से अपडेट करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं न कि गरीबों के ऊपर कानून के जाल में फंसाने का डर दिखाकर उन्हें बाहर करना चाहिए। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में आज भी शहरी ग्रामीण स्तर पर अनेक ऐसे परिवार हैं जो दो वक्त की रोटी के लिए संघर्ष कर रहे हैं और सुविधाओं कमी है। ऐसे में इन परिवारों के लिए बीपीएल व सरकारी योजनाएं वरदान की तरह है। उन्होंने कहा कि गरीब से उनका हक किसी भी हालत में भाजपा को छीनने नहीं दिया जाएगा।  मुकेश अग्रिहोत्री ने कहा कि बीपीएल को लेकर चाहे सरकार ने सादे कागज पर हल्फनामा लेने की बात कही है, लेकिन यह भी गरीब के साथ धक्का है और उन्हें डराने धमकाने का प्रयास है। 

उन्होंने कहा कि गरीब के हित के लिए कांग्रेस विधायक दल आगामी मानसून सत्र में लड़ाई लड़ेगा। बीपीएल का विषय जोर शोर से विस में उठाया जाएगा। मुकेश अग्रिहोत्री ने कहा कि प्रदेश व जिला स्तरीय समितियों में तो सरकारें अपने कार्यकत्र्ताओं को अपने भागीदार बनाती है, लेकिन पहली बार हिमाचल में थाना व चौकी स्तर पर बनाई जा रही समितियों का भाजपाकरण किया जा रहा है।

जिससे पुलिस को भी बचना चाहिए। उन्होंने कहा कि समाज के हित के लिए बन रही समितियों में समाज से जुड़े लोगों की भागेदारी के साथ साथ हर वर्ग को राजनीति दलदल से ऊपर उठकर शामिल करना चाहिए। उन्होंने कहा कि कई जगह तो खुद नशा करने वालों को नशा निवारण समितियों का सदस्य बना दिया गया है।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9814266688 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


भारतीय महिला हैंडबाॅल टीम की भी हार से शुरूआत

जकार्ता (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारतीय पुरूष हैंडबॉल टीम की तरह महिला टीम की भी 18वें एशियाई...

आलिया ने रणबीर के साथ अपने संबंधों पर उड़ अफवाहों पर दिया ये बयान

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : अभिनेत्री आलिया भट्ट का कहना है कि वह अफवाहों पर ध्यान नहीं द...

top