Tuesday, August 14,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
हिमाचल प्रदेश

हिमाचल में शून्य लागत कृषि पद्धति होगी लागू 

Publish Date: August 10 2018 12:38:37pm

शिमला (ऊषा शर्मा) : हिमाचल में शून्य लागत कृषि पद्धति लागू होगी। शून्य लागत प्राकृतिक कृषि पद्धति के जन्मदाता पद्मश्री सुभाष पालेकर के मार्गदर्शन में राज्य में इस खेती को लागू किया जाएगा। इसके लिए सरकार ने एक्शन प्लान तैयार कर दिया है। सरकार इसके लिए हर पंचायत में एक परिवार का चयन करेगी, जिसके शिक्षित युवा को इस खेती का प्रशिक्षण देकर मास्टर ट्रैनर बनाया जाएगा। इस तरह हर पंचायत में इस खेती की मॉडल तैयार कर बाकी किसानों को भी इसको अपनाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। 

सुभाष पालेकर इन दिनों हिमाचल के दौरे पर हैं। शून्य लागत कृषि पद्धति लागू करने को लेकर उन्होंने प्रदेश सरकार के अधिकारियों के साथ बैठक की है। सुभाष पालेकर और हिमाचल में शून्य लागत कृषि पद्धति के परियोजना निदेशक राकेश कंवर ने गुरूवार को पत्रकार वार्ता में इस खेती को हिमाचल में लागू करने के बारे में तैयार योजना की जानकारी दी। राकेश कंवर ने कहा है कि राज्य की सभी 3226 पंचायतों में इसके ऐसे इच्छुक परिवार को चयनित किया जाएगा जो कि खेती पर ही निर्भर है। 

इस परिवार को युवा सदस्य को इस खेती के बारे में ट्रैनिंग दी जाएगी और यह मास्टर ट्रैनर के तौर पर काम करेंगे। यह परिवार इस खेती को मॉडल के तौर पर विकसित किया जाएगा। ऐसे में अन्य लोग भी खेती करवाने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसके लिए लोगों को अन्य राज्यों में भी भेजेंगे जहां इस खेती को अपनाकर किसानों ने शून्य लागत पर कृषि उत्पादन बढ़ाकर अपनी आय बढ़ाई है।

राकेश कंवर ने कहा कि इसके लिए लोगों को जागरुक भी किया जाएगा। आगामी सितंबर और अक्तूबर माह में तीन से चार बड़े शिविर आयोजित किए जाएंगे। बीते छह माह में सरकार ने सोलन, पालमपुर व मंडी में भी ऐसे जागरुकता शिविर लगाए हैं। इनमें प्रत्येक शिविर में 600-700 लोग शिरकत कर रहे हैं। इनमें से काफी लोगों ने इस खेती को अपनाया है।  उन्होंने कहा कि आंध्र प्रदेश में करीब पांच लाख लोगों ने इस खेती को अनाकर इनमें अपनी आय को बढ़ाया है, जो कि अधिकतर लघु व सीमांत किसान है।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9814266688 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


भारतीय महिला हैंडबाॅल टीम की भी हार से शुरूआत

जकार्ता (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारतीय पुरूष हैंडबॉल टीम की तरह महिला टीम की भी 18वें एशियाई...

आलिया ने रणबीर के साथ अपने संबंधों पर उड़ अफवाहों पर दिया ये बयान

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : अभिनेत्री आलिया भट्ट का कहना है कि वह अफवाहों पर ध्यान नहीं द...

top