Friday, March 29, 2024
ई पेपर
Friday, March 29, 2024
Home » हिमाचल प्रदेश का 2026 तक ‘हरित ऊर्जा राज्य’ बनना लक्ष्य

हिमाचल प्रदेश का 2026 तक ‘हरित ऊर्जा राज्य’ बनना लक्ष्य

शिमला (उत्तम हिन्दू न्यूज): हिमाचल प्रदेश में जहां किसानों पर जलवायु परिवर्तन का काफी ज्यादा असर पड़ने की आशंका है, अब यहां नवीकरणीय ऊर्जा को अपनाने पर फोकस किया जा रहा है।

हिमाचल प्रदेश का लक्ष्य विश्व बैंक की सहायता से 2026 तक ‘हरित ऊर्जा राज्य’ बनना है, जिसने 2,500 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत पर बेसिन दृष्टिकोण के साथ हरित लचीला एकीकृत विकास कार्यक्रम को आगे बढ़ाने में रुचि दिखाई है।

इसे हिमाचल प्रदेश द्वारा नियोजित सबसे बड़े नवीकरणीय एजेंडे में से एक माना जाता है, जहां 90 प्रतिशत से अधिक आबादी ग्रामीण क्षेत्रों में रहती है।

स्थिरता की दिशा में एक कदम के रूप में, कांगड़ा जिले के अधिकारियों ने पहाड़ी की चोटी पर प्राचीन आदि हिमानी चामुंडा मंदिर की ओर जाने वाले खड़े रास्ते को रोशन करने के लिए सौर रोशनी का उपयोग किया है। पिछले साल जिला प्रशासन ने कुल 101 सोलर लाइटें लगाई थी और सूर्यास्त के बाद रोशनी का अद्भुत नजारा होता है।

हिमाचल प्रदेश सरकार का लक्ष्य 500 किलोवाट से 1 मेगावाट तक की क्षमता वाली सौर ऊर्जा परियोजनाओं को चालू करके, पायलट आधार पर सभी 12 जिलों में से प्रत्येक में दो पंचायतों को ‘हरित पंचायत’ बनाना है।

इस जनजातीय क्षेत्र में बिजली आपूर्ति प्रणाली को बढ़ाने के लिए चंबा जिले के सुदूर पांगी में एक सौर ऊर्जा आधारित बैटरी ऊर्जा भंडारण प्रणाली परियोजना स्थापित की जाएगी।

इसके अलावा, जलविद्युत जनरेटर एसजेवीएन लिमिटेड, केंद्र सरकार और हिमाचल प्रदेश सरकार के बीच एक संयुक्त उद्यम, पहाड़ी राज्य में पांच सौर ऊर्जा परियोजनाओं को लागू कर रहा है।

हिमाचल प्रदेश सरकार राज्य के युवाओं को अपने जमीन पर 250 किलोवाट से 2 मेगावाट तक की उत्पादन क्षमता वाली सौर ऊर्जा परियोजनाएं स्थापित करने के लिए 40 प्रतिशत सब्सिडी दे रही है। इन परियोजनाओं से उत्पादित बिजली राज्य विद्युत बोर्ड द्वारा खरीदी जायेगी।

राज्य की 90 प्रतिशत से अधिक आबादी ग्रामीण क्षेत्रों में रहती है, 70 प्रतिशत आबादी आजीविका के स्रोत के रूप में कृषि और बागवानी पर निर्भर है। हालांकि, बंदरों, जंगली सूअरों, नीलगायों और अन्य जंगली जानवरों के कारण फसल का नुकसान अधिक है।

इस समस्या को कम करने के लिए, राज्य सरकार आवारा जानवरों को दूर रखने के लिए सौर ऊर्जा से चलने वाली बिजली की बाड़ को बढ़ावा दे रही है।

यदि तीन या अधिक किसान अपने खेतों के चारों ओर सौर बाड़ बनाना चाहते हैं तो राज्य सरकार 85 प्रतिशत की सब्सिडी प्रदान करती है। अपने खेत में सौर बाड़ लगाने के इच्छुक व्यक्तिगत किसानों के लिए, प्रदान की जाने वाली सब्सिडी 80 प्रतिशत है।

खेतों के चारों ओर बिजली की बाड़ में करंट, जो नियमित अंतराल पर सौर पैनलों द्वारा संचालित होता है, आवारा जानवरों, वन्यजीवों और बंदरों को फसलों से दूर रखने के लिए पर्याप्त है।

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, हिमाचल प्रदेश विज्ञान, प्रौद्योगिकी और पर्यावरण परिषद ने स्कूली बच्चों में ऊर्जा संरक्षण की अवधारणा का प्रचार करने के लिए ग्रिड से जुड़े सौर ऊर्जा प्लांट स्थापित करने के लिए दस स्कूलों की पहचान की है।

राज्य में हिमऊर्जा द्वारा 18.86 मेगावाट बिजली पैदा करने वाले ग्रिड-कनेक्टेड सोलर रूफटॉप पावर प्लांट स्थापित किए गए हैं।

राज्य के आर्थिक सर्वे 2022-23 में कहा गया है कि इससे सालाना 12.50 करोड़ रुपये की बचत होगी और राज्य के 13,140 टन कार्बन फुटप्रिंट की भरपाई होगी।

इसके अलावा, हिमाचल में 3.98 मेगावाट के ऑफ-ग्रिड सौर ऊर्जा संयंत्र और 38.10 मेगावाट के ग्राउंड-माउंटेड सौर ऊर्जा परियोजनाएं चालू की गई हैं।

विश्व बैंक की मदद से शुरू किए गए 2,000 करोड़ रुपये के हिमाचल प्रदेश पावर सेक्टर डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत, 200 मेगावाट की क्षमता वाली सौर ऊर्जा परियोजनाओं का निर्माण करने और 13 शहरों की सेवा के लिए 11 सबस्टेशन और दो वितरण लाइनें बनाने का प्रावधान है।

स्थानीय युवाओं के स्किल को विकसित करने के लिए स्थापित, हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम इस वित्तीय वर्ष से सौर ऊर्जा क्षेत्र में 500 लोगों को प्रशिक्षण दे रहा है।

पिछले साल नवंबर में केंद्र, हिमाचल प्रदेश सरकार और विश्व बैंक ने 200 मिलियन डॉलर की एक परियोजना पर हस्ताक्षर किए, जो राज्य में बिजली क्षेत्र में सुधार की सुविधा प्रदान करेगी और बिजली उत्पादन में नवीकरणीय ऊर्जा की हिस्सेदारी बढ़ाएगी।

यह हिमाचल की बिजली आपूर्ति को हरित बनाने के लिए उसकी नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 10 हजार मेगावाट तक बढ़ाने के समग्र लक्ष्य में योगदान देगा।

फरवरी 2023 में राज्य परिवहन विभाग ने एक बड़ा कदम उठाते हुए अपने आधिकारिक वाहनों के पूरे बेड़े को पेट्रोल और डीजल से चलने वाले वाहनों से इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) में बदल दिया।

बड़े पैमाने पर ईवी को बढ़ावा देने के लिए सरकारी विभागों ने 1 जनवरी से डीजल या पेट्रोल वाहन खरीदना बंद कर दिया है और अगर जीवाश्म ईंधन से चलने वाले वाहन खरीदने की आवश्यकता है तो विभाग कैबिनेट की मंजूरी के बाद ही ऐसा कर सकते हैं।

सरकार के प्रयासों के कारण, राज्य में आधिकारिक ईवी की संख्या 185 तक पहुंच गई है, जबकि 2,733 निजी ईवी हैं। मुख्यमंत्री सुखविंदर सुक्खू स्वच्छ ऊर्जा एजेंडे की निगरानी कर रहे हैं। वह उदाहरण के तौर पर आगे बढ़ रहे हैं और स्वयं ईवी का उपयोग करते हैं।

एक सरकारी प्रवक्ता ने आईएएनएस को बताया कि इसके अलावा, हिमाचल सड़क परिवहन निगम (एचआरटीसी) की सभी डीजल बसों को चरणबद्ध तरीके से ई-बसों में परिवर्तित किया जा रहा है।

राज्य को 100 प्रतिशत नवीकरणीय ऊर्जा के साथ बिजली का शुद्ध निर्यातक होने का गौरव भी प्राप्त है।

जलविद्युत को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है, इसलिए राज्य ने 15 वर्षों के बाद बायोमास और सौर ऊर्जा विकास पर ध्यान केंद्रित करते हुए अपनी जलविद्युत नीति में बदलाव किया है। विश्व बैंक के अनुसार, राज्य वर्तमान में अपनी 80 प्रतिशत से अधिक ऊर्जा मांगों को जल विद्युत से पूरा करता है।

हिमाचल प्रदेश की जलविद्युत उत्पादन क्षमता 23,500 मेगावाट है जो देश की कुल जलविद्युत क्षमता का लगभग 25 प्रतिशत है। आर्थिक सर्वे 2022-23 में कहा गया है कि कुल 10,580 मेगावाट का दोहन पहले ही किया जा चुका है।

GNI -Webinar

@2022 – All Rights Reserved | Designed and Developed by Sortd