Wednesday, January 23,2019     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
हिमाचल प्रदेश

पवित्र मारकंडे नदी में बह रहा सीवरेज-इंडस्ट्री का गंदा पानी

Publish Date: January 11 2019 01:32:23pm

नाहन (धीमान) : जिला सिरमौर में बहने वाली पवित्र मारकंडे नदी जिसकी जलधारा को सिर पर लगाने मात्र से  व्यक्ति पवित्र हो जाता है। उसी नदी में पिछले कई  दशकों से घरों और औद्योगिक इकाइयों का गंदा पानी  बहकर मिलता है। गौर हो कि जब से औद्योगिक इकाइयां स्थापित हुई है तब से मारकंडा नदी अपवित्र हुई है। इंडस्ट्री से निकलने वाला सारा गंदा पानी पवित्र  मारकंडा नदी में प्रवेश करता है। कई सालों से इस नदी को पवित्र करने के लिए किसी भी सरकार ने कोई योगदान नहीं दिया। और इसके लिए कोई भी अन्य विकल्प नहीं देखा है जिससे इंडस्ट्रियल व घरों का गंदा पानी मारकंडा नदी में ना जा सके। हाल ही में राष्ट्रीय ग्रीन ट्रिब्यूनल की एक टीम ने उपायुक्त ललित जैन से इस बाबत मुलाकात भी की जिसमें मारकंडा नदी की शुद्धता को संजोए रखने के लिए योजना बनाने के लिए कहा गया था।
 

इस मीटिंग के बाद मारकंडा नदी के शुद्धिकरण को लेकर प्रोजेक्ट बनाया जाएगा।  गौर हो कि इस पवित्र नदी के किनारे लोग खुले में शौच करते हैं यहां स्थित  सरकारी व निजी  कार्यालयों के कर्मचारी  बस स्टैंड पर आने वाले लोग भी मारकंडा नदी कर्मचारी व  बस स्टैंड पर आने वाली यात्री नदी के तट पर ही खुले में शौच करते हैं। गौर हो कि बस स्टैंड पर कोई भी सुलभ शौचालय नहीं है जहां जाकर वे शौच कर सके।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


टीम इंडिया को झटका, न्यूजीलैंड के खिलाफ अंतिम दो वनडे और ट्वंटी-20 सीरीज नहीं खेलेंगे विराट 

नेपियर (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारतीय कप्तान विराट कोहली को न्य...

'83' के साथ बॉलीवुड में कदम रखेंगे एमी विर्क

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): पंजाबी गायक एमी विर्क आगामी फिल्म '83' के साथ बॉलीवुड ...

top