Wednesday, January 23,2019     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
हिमाचल प्रदेश

रेणुका बांध परियोजना को मिली हरी झंडी, हिमाचल समेत इन 6 राज्यों ने किए MoU पर हस्ताक्षर 

Publish Date: January 11 2019 02:02:56pm

सिरमौर (उत्तम हिन्दू न्यूज) - हिमाचल प्रदेश के जिला सिरमौर के गिरिनदी पर प्रस्तावित रेणुका बांध परियोजना के निर्माण को हरी झंडी मिल गई है। शुक्रवार को केंद्रीय जल संसाधन मंत्री नितिन गडकरी की मौजूदगी में हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर के अलावा लाभान्वित होने वाले पांच पड़ोसी राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने परियोजना निर्माण के लिए मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग (एमओयू) पर हस्ताक्षर कर दिए हैं। परियोजना से लाभांवित होने वाले 6 राज्यों में हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड शामिल हैं।  
परियोजना का मकसद इन राज्‍यों की पेयजल आवश्‍यकता पूरी करना है। जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री नितिन गडकरी की उपस्थिति में नई दिल्‍ली में समझौते पर हस्‍ताक्षर किए। इस अवसर पर इन छह राज्‍यों के मुख्‍यमंत्री भी उपस्थित रहें। हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड की सीमा पर इस बांध का निर्माण प्रस्तावित है। 1100 से अधिक परिवारों के विस्थापन की समस्या का समाधान होने के बाद पर्यावरण प्रदूषण का पेंच फंस गया था। 

पर्यावरण संबंधी एनओसी मिलने के बाद हिस्सेदारी को लेकर अपर यमुना बेसिन के चार राज्यों हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा और दिल्ली के बीच विवाद पैदा हो गया था। हालांकि केन्द्र सरकार के हस्तक्षेप से इस विवाद का निदान हो पाया। केन्द्र ने बांध के निर्माण में 90 फीसदी खर्च देना स्वीकार कर लिया है। विद्युत उत्पादन पर आने वाला पूरा खर्च दिल्ली सरकार वहन करेगी। उत्पादित बिजली पर हिमाचल प्रदेश का अधिकार होगा। परियोजना के जल पर दिल्ली, हरियाणा और उत्तराखंड की हिस्सेदारी होगी।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


टीम इंडिया को झटका, न्यूजीलैंड के खिलाफ अंतिम दो वनडे और ट्वंटी-20 सीरीज नहीं खेलेंगे विराट 

नेपियर (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारतीय कप्तान विराट कोहली को न्य...

'83' के साथ बॉलीवुड में कदम रखेंगे एमी विर्क

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): पंजाबी गायक एमी विर्क आगामी फिल्म '83' के साथ बॉलीवुड ...

top