Tuesday, July 17,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
अंतर्राष्ट्रीय

नेपाल की भारत पर निर्भरता खत्म, चीन का इंटरनेट करेगा यूज करेगा

Publish Date: January 12 2018 12:03:33pm

काठमांडू (उत्तम हिन्दू न्यूज) : पड़ोसी देश नेपाल में इंटरनेट के इस्तेमाल के लिए भारत पर उसकी निर्भरता खत्म हो गई है, क्योंकि नेपाल शुक्रवार से चीन के इंटरनेट का इस्तेमाल करना शुरू कर देगा। राज्य की टेलिकॉम कंपनी नेपाल टेलकॉम ने कहा कि 12 जनवरी से नेपाल को चीनी बैंडविड्थ से आधिकारिक रूप से जोडऩे के लिए सभी जमीनी कार्य पूरे हो चुके हैं।

कंपनी नेपाल टेलकॉम की प्रवक्ता प्रतीवा बैद्य ने बताया, चीन से इंटरनेट बैंडविड्थ लेने की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। नेपाल--चीन ऑप्टिकल फाइबर लिंक का कमर्शल ऑपरेशन शुक्रवार से शुरू हो जाएगा। हालांकि, कंपनी नेपाल टेलकॉम ने नेपाल को मिलने वाले चीनी इंटरनेट बैंडविड्थ की वास्तविक मात्रा का खुलासा नहीं किया। उन्होंने बताया कि आधिकारिक तौर पर उद्घाटन के बाद ही इसके बारे में पूरी जानकारी साझा की जाएगी। 

दिसंबर 2016 में चाइना टेलिकॉम के साथ इंटरनेट बैंडविड्थ के लिए करार किया था। कंपनी नेपाल टेलकॉम ने बीते साल सितंबर के पहले हफ्ते से इसका परीक्षण शुरू किया था। अधिकारी के मुताबिक, सफल परीक्षण के साथ ही नेपाल अब व्यावसायिक रूप से चीनी बैंडविड्थ के साथ जुड़ा हुआ है। हृञ्ज के सूत्रों के मुताबिक, चीनी इंटरनेट की आपूर्ति रासुवागाधी गेटवे के जरिए की जाएगी।

बैद्य ने कहा, देश में इंटरनेट का इस्तेमाल तेजी से बढ़ रहा है, ऐसे में चीनी इंटरनेट बैंडविड्थ नेपाल की बढ़ती मांग को पूरा करने का जरिया होगा। चीन के इंटरनेट बैंडविड्थ का व्यावसायिक संचालन शुरू होने से नेपाल की इंटरनेट के लिए भारत पर एकमात्र निर्भरता कम होगी। मौजूदा समय में नेपाल ग्लोबल इंटरनेट कनेक्टिविटी से भारत के टेलिकॉम ऑपरेटर्स के जरिए जुड़ा है। हालांकि, पहले चरण में हृञ्ज चीन से काफी कम मात्रा में इंटरनेट ले रहा है लेकिन कंपनी आने वाले दिनों में धीरे-धीरे इंटरनेट की मात्रा बढ़ाएगी। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9814266688 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


भारत के इस तेज गेंदबाज ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से लिया संन्यास

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत के पूर्व तेज गेंदबाज परव...

अनेक दिग्गजों को पछाड़ अक्षय, सलमान ने बनाया इस सूची में अपना स्थान

न्यूयॉर्क (उत्तम हिन्दू न्यूज): बॉलीवुड सुपरस्टार अक्षय कुमार...

top