Tuesday, June 19,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
अंतर्राष्ट्रीय

FBI ने जारी की एयरहोस्टेस नीरजा भनोट के हत्यारों की फोटो

Publish Date: January 12 2018 06:25:16pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : हीरोइन ऑफ हाईजैक के नाम से मशहूर नीरजा भनोट के कातिलों की फोटो जारी की गयी है। यह फोटो संयुक्त राज्य अमेरिका की गुप्तचर संस्था एफबीआई ने जारी किया है। एफबीआई के जारी लिस्ट में हाईजैकर्स मोहम्मद हाफिज अल टर्की, जमाल सईद अब्दुल रहीम, मोहम्मद अब्दुल्ला खलिल हुसैन अर्याल और मोहम्मद अहमद अल मुन्नव्वर का नाम शामिल है। एफबीआई का दावा है कि इन्हीं चारों की गोलियों का निशाना बनी एयरहोस्टेस नीरजा ने अपनी जान पर खेलकर 360 लोगों की जान बचाई थी। 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इन तस्वीरों को साल 2000 में एफबीआई द्वारा प्राप्त एज-प्रोग्रेसन टेक्नोलॉजी और मूल तस्वीरों का उपयोग करके एफबीआई प्रयोगशाला द्वारा बनाया गया था। जब विमान कराची पहुंचा तो आतंकी सिक्योरिटी की ड्रेस में एयरक्राफ्ट के अंदर घुसे। 

आतंकियों ने नीरजा को आदेश दिया कि वह सारे यात्रियों के पासपोर्ट कलेक्ट करें, जिससे विमान में सवार यात्रियों के बारे में पता चल सके। एयरक्राफ्ट के अंदर घुसते ही आतंकियों ने फायरिंग शुरू कर दी और एयरक्राफ्ट को अपने कब्जे में ले लिया था। आतंकी इस फ्लाइट को इजरायल में ले जाकर क्रैश करना चाहते थे। इस फ्लाइट में नीरजा मुख्य पर्सर के रूप में तैनात थीं। इस फ्लाइट में करीब 369 यात्री मौजूद थे।

उनकी  शहादत पर भारत ने ही नहीं बल्कि अमेरिका और पाकिस्तान ने भी आंसू बहाए थे. ये देश की पहली ऐसी नागरिक थीं, जिन्हें अशोक चक्र, जैसे किसी सर्वोच्च सैनिक सम्मान से नवाजा गया था। हालांकि उनकी हिम्मत के लिए दिया गया ये सम्मान उन्हें मरणोपरांत हासिल हुआ था। पहली बार पाकिस्तान ने भी  भारत की बेटी को 'तमगा-ए-इंसानियतÓ का सम्मान दिया।

5 सितम्बर 1986 के दिन जो हुआ उसने अमेरिका, पाकिस्तान और भारत जैसे तीन देशों की सुरक्षा व्यवस्था को कटघरे में खड़ा कर दिया। दो दिन बाद नीरजा का बर्थडे था। वो मुंबई से अमेरिका जाने वाली पैन एम 73 फ्लाइट में सवार थीं। लेकिन कराची पहुंचते ही यह फ्लाइट हाईजैक करने की कोशिश की गयी थी।

Image result for neerja bhanot

 

Image result for neerja bhanot

 

 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9814266688 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


बाल बाल बची सऊदी अरब की फुटबाल टीम, उड़ रहे विमान के इंजन में लगी आग (देखें Video)

मॉस्को(उत्तम हिन्दू न्यूज)- फीफा वर्ल्ड कप के लिए पहुंची सऊदी...

top