Tuesday, June 19,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
अंतर्राष्ट्रीय

ट्रंप ने ब्रिटेन यात्रा रद्द की, जानिए लंदन में अमेरिकी दूतावास को क्यों बताया खराब

Publish Date: January 12 2018 08:07:34pm

वाशिंगटन (उत्तम हिन्दू न्यूज): अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने लंदन स्थित अमेरिकी दूतावास को खराब बताकर उसपर निराशा जाहिर की और अपनी ब्रिटेन यात्रा रद्द कर दी है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, उन्होंने गुरुवार को ट्वीट किया कि वह उस ओबामा प्रशासन के बड़े प्रशंसक नहीं हैं, जिसने 1.2 अरब डॉलर की लागत से सुदूर में नया दूतावास बनाने के लिए लंदन में सर्वोत्तम जगह स्थित बेहतरीन दूतावास को कौडिय़ों के भाव बेच दिया। ट्रंप ने इसे बुरा सौदा बताया और कहा, मुझसे रिबन कटवाना चाहते हैं- नहीं! 

ट्रंप के जनवरी में राष्ट्रपति बनने के बाद से अमेरिका और ब्रिटेन के बीच ट्रांस-अटलांटिक समझौते में कमजोरी देखी जा रही है। मुसलमानों के आव्रजन पर सख्त प्रतिबंध के उनके प्रस्ताव से ब्रिटेन में भारी विवाद उत्पन्न हुआ। विवाद तब और बढ़ गया, जब ट्रंप ने नवंबर में धुर-दक्षिणपंथी समूह द्वारा मुस्लिम अप्रवासियों को लक्ष्य बनाए जाने का एक वीडियो पोस्ट रिट्वीट किया।

आंतरिक दबाव में आकर ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने ट्रंप द्वारा किए गए रिट्वीट को गलत ठहराया, जिसपर उन्होंने मे से उनकी बातों पर ध्यान न देकर अपने देश में आतंकवाद रोधी प्रयासों पर ध्यान देने का आग्रह किया था। ट्रंप के बयान से लंदन को कुपित कर दिया है, क्योंकि कई लोग थेरेसा मे से ट्रंप को दिए राजकीय यात्रा का निवेदन वापस लेने की मांग करने लगे हैं। दोनों देशों में कई मसलों पर भारी मतभेद देखने को मिलता है, जिनमें ट्रंप का पेरिस जलवायु संधि से अलग होना, जेरूसलम को लेकर उनका फैसला और अक्टूबर में ईरान के साथ ऐतिहासिक परमाणु समझौते के अनुपालन को मंजूरी देने से ट्रंप का इनकार करना आदि शामिल हैं। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9814266688 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


बाल बाल बची सऊदी अरब की फुटबाल टीम, उड़ रहे विमान के इंजन में लगी आग (देखें Video)

मॉस्को(उत्तम हिन्दू न्यूज)- फीफा वर्ल्ड कप के लिए पहुंची सऊदी...

top