Tuesday, July 17,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
अंतर्राष्ट्रीय

चीन जूझ रहा है गम्भीर परिवहन अव्यवस्था से, उठाएगा सख्त कदम

Publish Date: January 13 2018 06:07:18pm

बीजिंग (उत्तम हिन्दू न्यूज): चीन 2020 तक बाधारहित परिवहन के लिए एक सेवा प्रणाली स्थापित करने की कोशिश कर रहा है। चीन के परिवहन मंत्रालय (एमओटी) ने शनिवार को यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट में शनिवार को कहा गया कि एओटी, आवास और शहरी-ग्रामीण विकास मंत्रालय, चायना डिजेबल्ड पर्सन्स फेडरेशन और चार अन्य विभागों ने संयुक्त रूप से गुरुवार को बुजुर्गों और दिव्यांगों के लिए परिवहन सेवाओं में सुधार लाने पर एक दिशा-निर्देश जारी किया।

साल 2020 तक बाधारहित सुविधाएं सभी नए बने और दुबारा बने रेलवे स्टेशनों, एक्सप्रेसवे के साथ बने सेवा केंद्रों, एयरपोर्ट टर्मिनलों और अन्य परिवहन सुविधाओं पर दिव्यांगों और बुर्जुगों के लिए मुहैया कराई जाएगी। दिशा-निर्देश में डाकघरों को यह निर्देश दिया गया है कि बुर्जुगों और दिव्यांगों के किसी भी खत को दिए गए पते तक पहुंचाया जाए, जबकि 50 लाख से अधिक की आबादी वाले सभी शहरों में नई लो-फ्लोर बसें चलाई जाएंगी।

इसके अलावा दिशानिर्देश में स्थानीय सरकारों को बाधारहित अवसंरचनाओं के निर्माण के लिए जमीन और धन मुहैया कराने का निर्देश दिया गया है। इसमें उन नीतियों को बनाने के लिए कहा गया है जिसमें गाइड कुत्तों (नेत्रहीनों को रास्ता दिखाने वाला प्रशिक्षित कुत्ते) को सार्वजनिक परिवहन में सफर करने तथा सार्वजनिक परिवहन सुविधाओं में ब्रेल लिपि में संकेत लिखने की अनुमति प्रदान की जाए। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9814266688 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


भारत के इस तेज गेंदबाज ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से लिया संन्यास

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत के पूर्व तेज गेंदबाज परव...

अनेक दिग्गजों को पछाड़ अक्षय, सलमान ने बनाया इस सूची में अपना स्थान

न्यूयॉर्क (उत्तम हिन्दू न्यूज): बॉलीवुड सुपरस्टार अक्षय कुमार...

top