Monday, May 21,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
अंतर्राष्ट्रीय

अंतरराष्ट्रीय दबाव के सामने झुका पाक, किया हाफिज सईद पर कार्रवाई 

Publish Date: February 14 2018 05:47:02pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : अंतरराष्ट्रीय, खासकर अमेरिकी दबाव के आगे पाकिस्तान, अब घुटने टेकता दिख रहा है। इसी दबाव का असर है कि भारत में आतंकी संगठनों को संचालिक करने वाले हाफिज सईद के खिलाफ अब कार्रवाई प्रारंभ हो रही है। प्रथम चरण में हाफिज के द्वारा संचालित न्यासों पर कार्रवाई की गयी है।  

पाकिस्तानी मीडिया में आयी खबरों के अनुसार, पंजाब सरकार के आदेश के बाद, रावलपिंडी के जिला प्रशासन ने हाफिज सईद से संबद्ध जमात उद दावा (JuD) और फलाह-ए-इंसानियत फाउंडेशन (FIF) द्वारा संचालित एक मदरसे और चार डिस्पेंसरियों का नियंत्रण अपने हाथ में ले लिया है। खबर में बताया गया है कि मदरसे का जिम्मा वॉकाफ  विभाग को सौंप दिया गया जो धार्मिक संपत्तियों को नियंत्रित करता है। खबर में यह भी बताया गया है कि प्रांतीय सरकार ने पिछले शुक्रवार को वॉकाफ  विभाग को मदरसों का नियंत्रण अपने हाथ में लेने का आदेश दिया था। 

जिला प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि प्रांतीय सरकार ने रावलपिंडी में चार मदरसों की एक सूची जिला प्रशासन को सौंपी है। जिला प्रशासन की टीम इन मदरसों में गईं लेकिन जेयूडी ने इन मदरसों के साथ कोई संबंध होने से इनकार किया। अधिकारी ने बताया कि सरकार ने ब्योरों की जांच के लिए जिला प्रशासन, पुलिस और वॉकाफ  विभाग का एक संयुक्त दल गठित किया है। उन्होंने बताया कि ऐसा ही अभियान अटक, चकवाल और झेलम जिलों भी चलाया जाएगा। 

बहरहाल, पर्यवेक्षकों का मानना है कि देश भर में फैले जेयूडी के कार्यालयों का नियंत्रण लेना सरकार के लिए आसान नहीं होगा। पाकिस्तान ने यह कदम ऐसे समय पर उठाया है जब पैरिस में 18 से 23 फरवरी तक फाइनैंशल ऐक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) की बैठक होने जा रही है। अमेरिका और भारत कोशिश कर रहे हैं कि पाकिस्तान को अंतरराष्ट्रीय मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकवाद को फंडिंग देने वाले देशों की सूची में शामिल किया जाए। एफएटीएफ की इस सूची में पाकिस्तान को पिछली बार फरवरी 2012 में डाला गया था और वह तीन साल तक इस सूची में रहा था। 

पाकिस्तान की सरकार ने प्रतिबंधित आतंकी समूहों को वित्तीय मदद रोकने के लिए मंगलवार को नए नियमों को मंजूरी दी है। इसके तहत संयुक्त राष्ट्र संघ की सूची में शामिल आतंकी संगठनों और आतंकियों को भी प्रतिबंध के दायरे में लाया गया है। बता दें कि हाफिज सईद साल 2008 में मुंबई में हुए आतंकी हमले का मास्टरमाइंड है। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9814266688 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


मोटो जीपी : ले मेंस में मार्क माक्रर्वेज बने चैम्पियन, सीजन की लगातार तीसरी जीत

ले मेंस (उत्तम हिंदू न्यूज): स्पेन के मोटरसाइकल चालक मार्क माक्...

इमरान हाशमी, कुणाल देशमुख ने नई फिल्म के लिए मिलाया हाथ

मुंबई (उत्तम हिंदू न्यूज):  फिल्म 'जन्नत' की रिलीज के...

top