Sunday, June 24,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
अंतर्राष्ट्रीय

दुनिया के महान विज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग का 76 साल की उम्र में निधन

Publish Date: March 14 2018 09:43:17am

नई दिल्ली(उत्तम हिन्दू न्यूज): महान वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग का 76 की उम्र में लंदन में निधन हो गया। उनकी तबीयत काफी दिनो सेखराब चल रही थी। बता दे कि वह स्टीफन एएलएस नाम की असाध्य बीमारी से पीडि़त थे। 

उनके निधन की जानकारी उनके प्रवक्ता ने दी। बताया जा रहा है कि स्टीफन हॉकिंग लंबे समय से अस्वस्थ चल रहे थे। स्टीफन हॉकिंग का जन्म 8 जनवरी 1942 को फ्रेंक और इसाबेल हॉकिंग के घर में हुआ। परिवार वित्तीय बाधाओं के बावजूद, माता पिता दोनों की शिक्षा ऑक्सफडऱ् विश्वविद्यालय में हुई जहाँ फ्रेंक ने आयुर्विज्ञान की शिक्षा प्राप्त की और इसाबेल ने दर्शनशास्त्र, राजनीति और अर्थशास्त्र का अध्ययन किया। वो दोनों द्वितीय विश्व युद्ध के आरम्भ होने के तुरन्त बाद एक चिकित्सा अनुसंधान संस्थान में मिले जहाँ इसाबेल सचिव के रूप में कार्यरत थी और फ्रेंक चिकित्सा अनुसंधानकर्ता के रूप में कार्यरत थे।

परिवर्तन का एक हिस्सा कॉलेज बोट क्लब, यूनिवर्सिटी कॉलेज बोट क्लब में शामिल होने के अपने फैसले से हुईं, जहां उन्होंने एक रोइंग चालक दल का दौरा किया। स्टीफन हॉकिंग ने ब्लैक होल और बिग बैंग सिद्धांत को समझने में अहम योगदान दिया है। उनके पास 12 मानद डिग्रियां हैं। हॉकिंग के कार्य को देखते हुए अमेरिका का सबसे उच्च नागरिक सम्मान उन्हें दिया जा चुका है। 1974 में ब्लैक हॉल्स पर असाधारण रिसर्च करके उसकी थ्योरी मोड़ देने वाले स्टीफन हॉकिन्स साइंस की दुनिया के सेलेब्रेटी थे। इस वैज्ञानिक के दिमाग को छोड़कर उनके शरीर का कोई भी भाग काम नहीं करता था। विश्व प्रसिद्ध महान वैज्ञानिक और बेस्टसेलर रही किताब 'अ ब्रीफ हिस्ट्री ऑफ टाइम' के लेखक स्टीफन हॉकिंग ने शारीरिक अक्षमताओं को पीछे छोड़ते हु्ए यह साबित किया कि अगर इच्छा शक्ति हो तो व्यक्ति कुछ भी कर सकता है।

स्टीफन हॉकिंग+ के लिए इमेज परिणाम

संबंधित इमेज

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9814266688 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


FIFA WC 2018 : पनामा को 6-1 से हराकर अंतिम-16 में पहुंचा इंग्लैंड 

निझनी नोवगोग्राड (उत्तम हिंदू न्यूज) : कप्तान हैरी केन की शान...

नहीं थम रही कपिल शर्मा की मुश्किलें, अब स्पॉन्सर्स को चुकाने होंगे पैसे

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): कॉमेडियन व अभिनेता कपिल शर्मा की मुश्किलें मानों कम होने का ना...

top