Sunday, June 24,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
अंतर्राष्ट्रीय

स्टीफन हॉकिंग से जुड़ी मुख्य बातें और भविष्यवाणियां 

Publish Date: March 14 2018 04:17:56pm

नई दिल्ली (उत्तम हिंदू न्यूज) : दुनिया को ब्लैक होल और बिग बैंग थ्योरी जैसे सिद्धांत समझाने वाले महान भौतिक और अंतरिक्ष विज्ञानी स्टीफन हाकिंग का 76 साल की उम्र में निधन हो गया है। हॉकिंग ऐसी बीमारी से पीड़ित थे जिससे उनके शरीर के कई हिस्सों को लकवा मार गया था। लेकिन उन्होंने इस बिमारी से भी हार नहीं मानी और लगातार अपने क्षेत्र में काम करते गए। 

आइए जानते हैं स्टीफन हॉकिंग से जुड़ी कुछ खास बातें - 

स्टीफन हॉकिंग का जन्म 8 फरवरी सन 1942 को हुआ था और अपने जीवन काल में उन्होंने 21 डिग्रियां प्राप्त कीं। 

स्टीफन के पिता फ्रेंक ने आयुर्विज्ञान और माता इसाबेल ने दर्शनशास्त्र, अर्थशास्त्र और राजनीति में ऑक्सफर्ड विश्वविद्यालय से शिक्षा प्राप्त की।  

स्टीफन द्वारा लिखी गई किताब 'अ ब्रीफ हिस्ट्री ऑफ टाइम' बेस्टसेलर रही।  

स्टीफन हॉकिंग को 1979 में अलबर्ट आइंस्टाइन मेडल, 1982 में द ऑर्डर ऑफ द ब्रिटिश एम्पायर (कमांडर) और 1988 में भौतिक विज्ञान में वॉल्फ प्राइज भी मिल चुका था।

इसके अलावा स्टीफन हॉकिंग ने कुछ ऐसी भविष्यवाणियां की हैं जो चौंका देने वाली है। आइए एक नजर इन पर भी डालते हैं - 

हॉकिंग के मुताबिक धरती पर ऊर्जा की खपत बढ़ने से पृथ्वी 600 साल के अंदर 'आग का गोला' बन जाएगी। धरती का तापमान असीमित रूप से बढेगा और धरती गर्म होकर लाल हो जाएगी।

मनुष्य के जीवन पर आशंका जताते हुए प्रोफेसर हॉकिंग ने धरती पर रोबोट का कब्जे होने की आशंका जताई थी। एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था कि हमें आर्टिफिशियल इंटैलिजेंस के विकास की तरफ बढ़ते हुए इससे जुड़े खतरों के बारे में भी ध्यान देना चाहिए।

एक समारोह में स्टीफन ने कहा था कि हमारा अंत मानवी आक्रामकता और दुनिया पर राज करने की जिद की वजह से ही होगा। परमाणु हथियारों के इस्तेमाल से सामूहिक विनाश होगा।

हॉकिंग ने यह भी भविष्यवाणी थी कि हमें तकनीकी विकास और क्षमता को परिपूर्ण बढ़ाते हुए दूसरे ग्रह पर जीवन बसाना होगा। अगर ऐसा नहीं किया तो जलवायु परिवर्तन, अत्यधिक जनसंख्या और हमारे विनाशकारी कृत्यों की वजह से मानव सभ्यता का अंत निश्चित है।

स्टीफन हॉकिंग ने पृथ्वी पर एसिड रेन होने की आशंका जताते हुए कहा था कि आने वाले समय में पृथ्वी का तापमान 'शुक्र' ग्रह के तापमान जितना होगा। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9814266688 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


FIFA WC 2018 : पनामा को 6-1 से हराकर अंतिम-16 में पहुंचा इंग्लैंड 

निझनी नोवगोग्राड (उत्तम हिंदू न्यूज) : कप्तान हैरी केन की शान...

नहीं थम रही कपिल शर्मा की मुश्किलें, अब स्पॉन्सर्स को चुकाने होंगे पैसे

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): कॉमेडियन व अभिनेता कपिल शर्मा की मुश्किलें मानों कम होने का ना...

top