Tuesday, July 17,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
अंतर्राष्ट्रीय

रूसी अदालत ने इस इंस्टेंट मैसेंजिंग ऐप पर लगाया प्रतिबंधित, एन्क्रिप्शन की देने से किया था इंकार

Publish Date: April 14 2018 07:19:29pm

मॉस्को (उत्तम हिंदू न्यूज) : रूस की एक अदालत ने प्रसिद्ध मैसेंजिंग ऐप टेलीग्राम को प्रतिबंधित कर दिया है। अदालत ने यह कदम एप द्वारा संघीय सुरक्षा सेवा (एफएसबी) को 'एन्क्रिप्शन की' देने से इंकार करने के बाद उठाया। की देने से एफएसबी उपयोगकर्ता के संदेश डेटा को हासिल करने में सक्षम हो जाता। गार्जियन की खबर के मुताबिक, विश्व भर में टेलीग्राम के 20 करोड़ से ज्यादा उपयोगकर्ता हैं, विशेषकर रूस में ऐप काफी मशहूर है। दोनों विपक्षी राजनेता और क्रिमिनल अधिकारी आपस में जुड़े रहने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं। 

राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के प्रेस सचिव दमित्री पेस्कोव ने पिछले सप्ताह कहा था, "यहां बहुत-सी मैसेंजिंग सेवाएं हैं, टेलीग्राम उसमें से सबसे सुविधाजनक है, हम इसका इस्तेमाल पत्रकारों से संपर्क करने के लिए करते हैं।" उन्होंने कहा, "लेकिन कानून, कानून है और अगर कोई उल्लंघन करता है और कोई कदम नहीं उठाता तो हम विकल्प की तलाश करेंगे।" अन्य एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग एप जैसे व्हाट्स एप और सिग्नल अभी भी रूस में वैध हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, एमनेस्टी इंटरनेशनल ने गुरुवार को टेलीग्राम के खिलाफ सरकार के मामले की आलोचना की और इसे अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर हमला करार दिया।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9814266688 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


भारत के इस तेज गेंदबाज ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से लिया संन्यास

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत के पूर्व तेज गेंदबाज परव...

अनेक दिग्गजों को पछाड़ अक्षय, सलमान ने बनाया इस सूची में अपना स्थान

न्यूयॉर्क (उत्तम हिन्दू न्यूज): बॉलीवुड सुपरस्टार अक्षय कुमार...

top