Sunday, June 24,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
अजब गज़ब

एलियंस की तलाश में थे स्टीफन हॉकिंग, अंतरिक्ष में भेजते थे संदेश 

Publish Date: March 14 2018 03:45:39pm

नई दिल्ली (उत्तम हिंदू न्यूज) : दुनिया के जाने माने भौतिक और अंतरिक्ष विज्ञानी स्टीफन हाकिंग का आज निधन हो गया है। 76 वर्षिय हॉकिंग ऐसी बीमारी से पीड़ित थे जिससे उनके शरीर के कई हिस्सों को लकवा मार गया था। इसके बावजूद हॉकिंग ने विश्व भर में अपना नाम बनाया। ब्लैक होल और बिग बैंग थ्योरी के सिद्धांतों को समझने में हॉकिंग का अहम योगदान रहा है। इतना ही नहीं हाॅकिंग लगातार एलियंस की खोज में भी थी। 

रिपोर्ट्स के मुताबिक हॉकिंग बिते कुछ सालों से एक ऐसे प्रोजेक्ट पर काम कर रहे थे।  उनका मानना था कि पृथ्वी ब्रमांड का एक छोटा सा अंग है और इसी प्रोजैक्ट के तहत वह आकाशगंगा व सौरमंडल के अन्य ग्रहों पर रहने वालों (एलियंस) से संपर्क करने की कोशश में थे। जानकार तो यहां तक बताते हैं कि उन्होंने कुछ संकेतनुमा फ्रीक्वेंसी उपकरण भी बनाए थे जो अमेरिका सहित कई जगहों पर लगाए गए थे। ये उपकरण अंतरिक्ष में संदेश भेजते थे। हालांकि कुछ लोग हाॅकिंग के इस कदम को खतरनाक भी मानते थे। उनका कहना था कि ऐसा करके हम एलियंस को आमंत्रित कर रहे है और खुद आफत बुल रहे हैं।

इतना ही नहीं इस प्रोजेक्ट पर काम कर रहे कुछ वैज्ञानिकों का दावा है कि उन्होंने बाहरी दुनिया से आ रहे कुछ संकेतों को भी पकड़ा है।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9814266688 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


FIFA WC 2018 : पनामा को 6-1 से हराकर अंतिम-16 में पहुंचा इंग्लैंड 

निझनी नोवगोग्राड (उत्तम हिंदू न्यूज) : कप्तान हैरी केन की शान...

नहीं थम रही कपिल शर्मा की मुश्किलें, अब स्पॉन्सर्स को चुकाने होंगे पैसे

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): कॉमेडियन व अभिनेता कपिल शर्मा की मुश्किलें मानों कम होने का ना...

top