Monday, July 16,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
अजब गज़ब

आप दिमागी तौर पर अमर होना चाहते हैं तो ये है ऑफर, जानिए तकनीक 

Publish Date: March 19 2018 12:40:10pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : यदि आप मृत्यु के बाद भी दिमागी तौर पर अमर होना चाहते हैं तो एक कंपनी आपको बढिय़ा प्लान ऑफर कर रही है। इस प्लान के तहत दावा किया गया है कि आपकी चेतना मृत्यु के बाद भी संरक्षित रहेगी। लिहाजा, एक नया स्टार्टअप नेक्टोम छह लाख रुपये की फीस वसूल कर आपके दिमाग को अमर बना देगा। यह दिमाग को फ्रीज करेगा और भविष्य में तकनीक उन्नत हुई तो इस दिमाग को कंप्यूटर पर डालकर डिजिटल बना देगा। यानी आप मृत्यु के बाद डिजिटल रूप से जीवित रहेंगे। 

यादें, भावनाएं सब कुछ संरक्षित रहेगा। इस तकनीक की एक ही खामी है कि दिमाग संरक्षित करने की प्रक्रिया के दौरान आपकी जान भी जा सकती है। इसके बावजूद 25 लोग अब तक इस स्टाटज़्अप के ग्राहक बन चुके हैं। इसमें सिलिकान वैली के 32 वषीज़्य उद्योगपति सैम अल्ममैन भी शामिल हैं।

अल्तमैन वाई कंबिनेटर कंपनी के मालिक हैं, जो नेक्टोम जैसे स्टाटज़्अप में निवेश करती है। वहीं अगले हफ्ते नेक्टोम के संस्थापक राबटज़् मैकइनटायर पहली बार अपनी कंपनी में निवेश के लिए पिच करेंगे। राबटज़् के मुताबिक नेक्टोम की योजना बेहद बीमार मरीजों को लाइफ सपोटज़् सिस्टम से जोडऩे की है। इसके बाद उन्हें एनेस्थिसिया देकर बेहोश कर दिया जाएगा। फिर पूरे शरीर में धमनियों के रास्ते ढेर सारे रसायन डाले जाएंगे। याद रहे इस पूरी प्रक्रिया दौरान मरीज जीवित रहेगा, लेकिन यह बेहद घातक है और इसमें जान जाने की 100 प्रतिशत आशंका है।

ज्यादातर देशों में कानूनी रूप से ऐसा करना संभव नहीं है। अमेरिका के पांच राज्यों में यह प्रक्रिया की जा सकती है, वह भी तब जब डॉक्टरों ने घोषित कर दिया हो कि मरीज को गंभीर बीमारी है और वह छह महीने से ज्यादा नहीं जी पाएगा।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9814266688 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


फाइनल मैच में दखलअंदाजी की पुसी रायट ने ली जिम्मेदारी

मॉस्को (उत्तम हिन्दू न्यूज): फीफा विश्व कप के फाइनल मैच के दौरान मैदान में घुस आए कुछ लोगो...

सरकार व पुलिस की आलोचना के आरोप में तमिल अभिनेत्री गिरफ्तार

चेन्नई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : तूतीकोरिन हिंसा को लेकर तमिलनाड...

top