Tuesday, December 11,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
अजब गज़ब

भारत में यहां 5 दिन पहले ही मना लिया स्वतंत्रता दिवस, जानें क्यों?

Publish Date: August 14 2018 05:58:39pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : जहां एक तरफ पूरे देश में 72वें स्वतंत्रता दिवस को मनाने के लिए तैयारियां चल रही हैं। वहीं भारत का एक जगह ऐसी भी है जहां 5 दिन पहले ही स्वतंत्रता दिवस मना लिया है। मध्यप्रदेश के मन्दसौर शहर के प्रसिद्ध पशुपतिनाथ मन्दिर में ऐसा किया गया है। मंदसौर में शिवना नदी के किनारे पर बने इस प्राचीन मंदिर में पंचांग के आधार पर स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है और यह सिर्फ इस बार की बात नहीं है। यह परंपरा तीन दशकों (वर्ष 1987) से चली आ रही है। 

इस बारे में पशुपतिनाथ मंदिर के पुरोहितों और यजमानों की संस्था ज्योतिष एवं कर्मकांड परिषद के अध्यक्ष उमेश जोशी के मुताबिक 15 अगस्त 1947 को जब देश आजाद हुआ था तब हिंदू पंचांग के मुताबिक श्रावण मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी थी। यही कारण है कि भगवान शिव के मंदिर में हर साल इसी तिथि के अनुसार पूजा-पाठ कर स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है। इस बार श्रावण कृष्ण चतुर्दशी 10 अगस्त को थी और परंपरा के अनुसार पशुपतिनाथ मंदिर में इसी दिन स्वतंत्रता दिवस मनाया गया।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


आईसीसी टेस्ट रैंकिंग : विराट कोहली शीर्ष पर बरकरार, पुजारा चौथे नंबर पर

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): आस्ट्रेलियाई जमीन पर अपनी अगु...

यूपी में 'केदारनाथ' के खिलाफ मामला दर्ज

लखनऊ (उत्तम हिन्दू न्यूज): उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले में बॉ...

top