Monday, July 16,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू पहुंचे भारत, मोदी ने गले लगाकर किया स्वागत 

Publish Date: January 14 2018 02:39:49pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 'दोस्त' इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू आज भारत पहुंच गए। पीएम मोदी ने यहां हवाईअड्डे पर उनकी अगवानी की। प्रधानमंत्री की पिछले साल जुलाई में इजरायल यात्रा के दौरान नेतन्याहू ने भी उनका इसी तरह स्वागत किया था ऐसे में उस सम्मान के बदले इस बार मोदी ने भी नेतन्याहू का हवाई अड्डे जाकर स्वागत किया। मोदी ने पूरी गर्मजोशी के साथ नेतन्याहू से हाथ मिलाया और उन्हें गले लगाया। बेंजामिन यहां से तीन मूर्ति स्मारक गए और भारतीय सेना के जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की। तीन मूर्ति स्मारक का इजरायल से गहरा संबंध है। यही वजह है कि इसका नाम बदलकर तीन मूर्ति हाइफा चौक कर दिया गया है। 

मोदी और नेतन्याहू नेे तीन मूर्ति पहुंचने के बाद वहा करीब एक 100 साल पहले हुए हाइफा के युद्ध में हिस्सा लेने वाली भारतीय रेजिमेंट के शहीद जवानों को एक मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि दी और उनकी याद में बनाए गए स्मारक पर पुष्प चक्र चढ़ाए। इस अवसर पर विदेश सचिव एस जयशंकर और थल सेना अध्यक्ष विपिन रावत भी मौजूद थे। इसके बाद तीन मूर्ति चौक को तीन मूर्ति हाइफा चौक और तीन मूर्ति मार्ग को तीन मूर्ति हाइफा मार्ग का नया नाम देने की औपचारिक घोषणा की गयी । कार्यक्रम के दौरान तीन मूर्ति के एक किलोमीटर के दायरें में सुरक्षा के जबरदस्त प्रबंध किए गए थे। तीन मूर्ति पहुंचने वाले सभी रास्ते बंद कर दिए गए थे। 

इजरायल के पूर्व प्रधानमंत्री ऐरेल शेरॉन के बाद किसी इजरायली प्रधानमंत्री की यह पहली भारत यात्रा है। शेरोन ने 2003 में भारत का दौरा किया था। नेतन्याहू के साथ उनकी पत्नी सारा और 130 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल भी भारत आया है। इजरायली पीएम का ये 6 दिन का दौरा है। इस दौरान वो दिल्ली के अलावा अहमदाबाद, मुंबई और आगरा भी जाएंगे। पीएम नेतन्याहू की इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच रक्षा, कृषि, जल संरक्षण, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी और आंतरिक सुरक्षा समेत तमाम अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर विस्तार से चर्चा होगी।
 

 

बेंजामिन नेतन्याहू ने तीन मूर्ति चौक पर शहीदों को दी श्रद्धांजलि
 

PM Modi receive Israel Prime Minister benjamin netanyahu and host a dinner tonight

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9814266688 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


फाइनल मैच में दखलअंदाजी की पुसी रायट ने ली जिम्मेदारी

मॉस्को (उत्तम हिन्दू न्यूज): फीफा विश्व कप के फाइनल मैच के दौरान मैदान में घुस आए कुछ लोगो...

सरकार व पुलिस की आलोचना के आरोप में तमिल अभिनेत्री गिरफ्तार

चेन्नई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : तूतीकोरिन हिंसा को लेकर तमिलनाड...

top