Tuesday, May 22,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

अयोध्या में श्रीराम मंदिर के लिए 28 साल बाद फिर रथयात्रा

Publish Date: February 13 2018 11:47:37am

अयोध्या (उत्तम हिन्दू न्यूज) : श्रीराम मंदिर और बाबरी मस्जिद विवाद मामले की सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के बीच मंगलवार से अयोध्या से रामराज्य रथयात्रा की शुरुआत हो रही है। 28 साल बाद शुरू हो रही यह रथयात्रा विश्व हिंदू परिषद और श्री रामदास मिशन यूनिवर्सल सोसायटी के सहयोग से निकाली जा रही है। यह अयोध्या से शुरू होकर तमिलनाडु के रामेश्वरम तक जाएगी।

28 साल पहले भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी ने अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के लिए राम रथयात्रा निकाली थी। विश्व हिंदू परिषद अवध जोन के समन्वयक शरद शर्मा ने बताया कि विश्प हिन्दू परिषद रथ यात्रा को समर्थन कर रही है, मगर उसका हिस्सा नहीं है। रथ यात्रा के साथ विश्व हिंदू परिषद का बैनर भी नहीं होगा। 
इस रामराज्य रथ यात्रा का एजेंडा भी 28 साल पहले निकाली गई रथयात्रा की तरह अयोध्या में विवादित भूमि पर राम मंदिर निर्माण की मांग ही है। यात्रा का समापन राम नवमी 25 मार्च को होगा। इस दौरान केंद्र सरकार से प्राथमिकता के तौर पर 14 माह में राम मंदिर बनाने की मांग की भी जाएगी। यात्रा 6 राज्यों उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु से होकर गुजरेगी। 

रामराज्य रथ यात्रा के लिए विशेष रथ तैयार किया गया है। 25 लाख रुपये की लागत से बने इस रथ को 4 महीने में बनाया गया है। लकड़ी से बने इस रथ में दक्षिण भारतीय मसालों का प्लास्टर लगाया गया है। इसमें 28 घुमावदार पिलर्स बनाए गए हैं। आयोजकों का कहना है कि रथ की जो आकृति है वह प्रस्तावित राम मंदिर की तरह है। 
श्री रामदास मिशन यूनिवर्सल सोसायटी के राष्ट्रीय महासचिव श्री शक्ति शांतानंद महार्षि ने यात्रा के शुरू होने से पहले कहा था कि वह लोग चाहते हैं कि देश में रामराज्य हो। भगवान राम 14 साल बाद अयोध्या वापस आए थे उसी तरह सरकार को 2019 तक 14 महीने के अंदर अयोध्या में राम मंदिर बनवा देना चाहिए। 

अयोध्या में उद्घाटन समारोह के दौरान दौरान संतों की बैठक भी तय की गई है। मंगलवार शाम 4 बजे से 6 बजे तक रथ की शोभा यात्रा केशवपुरम से निकाली जाएगी। संगठन के उत्तर प्रदेश यूनिट के महासचिव भीम सिंह ने बताया कि अयोध्या, लखनऊ होते हुए वाराणसी से प्रयाग, चित्रकूट, उज्जैन, नासिक, बदलापुर, बेंगलुरु होते हुए रथ यात्रा रामेश्वरम पर खत्म होगी। संगठन के तिरुवनंतपुरम स्थित मुख्यालय में रथ को सुरक्षित रखा जाएगा। यहां से 2019 में रथ वापस अयोध्या भेजा जाएगा। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9814266688 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


IPL-11: फाइनल जंग में आज चेन्नई का सामना हैदराबाद से

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 1...

हॉलीवुड को महिला निर्देशकों से दिक्कत : जोडी फोस्टर

लॉस एंजेलिस (उत्तम हिन्दू न्यूज): अभिनेत्री जोडी फोस्टर को लग...

top