Tuesday, May 22,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

देश के कुल 11 मुख्यमंत्रियों के खिलाफ चल रहे हैं आपराधिक मामले, सबसे कम नीतीश पर 

Publish Date: February 13 2018 01:47:51pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्येज) : देश के मुल 31 मुख्यमंत्रियों में से 11 के उपर क्रिमिनल केस चल रहे हैं। इस बात का खुलासा एसोसिएशन फॉर डेमोक्रैटिक रिफॉर्म (एडीआर) ने किया है। रिपोर्ट के मुताबिक महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के खिलाफ सबसे ज्यादा फैजदारी मुकद्दमें चल रहे हैं। रिपोर्ट में बताया गया है कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के खिलाफ कुल 22 फैजदारी मुकद्दमें हैं जिसमें से तीन गंभीर हैं। इस सूचि में सबसे नीचे बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का नाम दर्ज है। नीतीश कुमार पर मात्र एक फैजदारी मुकद्दमा है। जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती के खिलाफ भी एक ही फैजदारी केस है। 

फडणवीस के खिलाफ स्वेच्छा से खतरनाक हथियारों या साधनों से चोट पहुंचाना, गैरकानूनी विधानसभा का हिस्सा, दंगेबाजी, धोखाधड़ी के साथ सरकारी कर्मचारी के टोकन के इस्तेमाल का केस दर्ज है। केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन पर 11 फैजदारी केस दर्ज है। इसमें से 1 केस गंभीर आईपीसी की धारा के तहत आता है। इसमें धोखाधड़ी और बेईमानी से संपत्ति पर कब्जा, दंगेबाजी और आपराधिक साजिश जैसे केस दर्ज हैं। वहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर 10 फैजदारी केस दर्ज हैं। इस लिस्ट में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल तीसरे नंबर पर आते हैं।

झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास पर 8 फौजदारी केस हैं। रघुवर दास भाजपा के नेता हैं। दास के उपर चोट पहुंचाने, अपराध की रोकथाम के मामले में अवरोध पैदा करना, सरकारी कर्मचारी को अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने में बाधा पहुंचाना शामिल है। वहीं पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह पर चार केस दर्ज हैं। कैप्टन अमरिंदर इस सूचि में छठे स्थान पर हैं। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के उपर चार केस दर्ज हैं। इस लिस्ट में योगी का स्थान सातवां है। 

दक्षिण भारत के बड़े नेता एवं टीडीपी के अध्यक्ष व आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू के उपर तीन केस दर्ज हैं। आपको बता दें कि नायडू भारत के सबसे अमीर मुख्यमंत्री भी हैं। उनके खिलाफ तीन आपराधिक मामले चल रहे हैं लेकिन इसमें से कोई भी मामला गंभीर नहीं है। इस लिस्ट में तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव का नाम भी दर्ज हैं। उनके खिलाफ 2 फैजदारी केस चल रहे हैं। कांग्रेस नेता एवं पुंडुचेरी के मुख्यमंत्री के खिलाफ दो मामले चल रहे हैं। वहीं जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती एवं बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के खिलाफ एक-एक आपराधिक मामले चल रहे हैं। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9814266688 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


IPL-11: फाइनल जंग में आज चेन्नई का सामना हैदराबाद से

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 1...

हॉलीवुड को महिला निर्देशकों से दिक्कत : जोडी फोस्टर

लॉस एंजेलिस (उत्तम हिन्दू न्यूज): अभिनेत्री जोडी फोस्टर को लग...

top