Sunday, February 18,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

YSR Congress के अध्यक्ष जगनमोहन की धमकी

Publish Date: February 13 2018 08:56:47pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देने के मामले में अब टीडीपी के साथ वाईएसआर कांग्रेस ने भी आक्रामक रुख अपना लिया है। इस मामले में मंगलवार को पार्टी प्रमुख जगन मोहन रेड्डी ने अपने बयान में कहा कि आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा नहीं दिया गया तो उनके सभी पांच लोकसभा सांसद अपनी सदस्यता छोड़ देंगे। रेड्डी ने आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देने के लिए 6 अप्रैल तक की समय सीमा तय की है। रेड्डी का कहना है कि तब तक उनके सांसद संसद में विरोध करना जारी रखेंगे।

संसद के बजट सत्र में भी इस मुद्दे को लेकर वाईएसआर कांग्रेस और टीडीपी के सांसद लगातार विरोध प्रदर्शन करते रहे हैं। वाईएसआर और टीडीपी इस मामले को लेकर नरमी दिखाने के मूड में नहीं हैं, क्योंकि राज्य में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं। एनडीए में भारतीय जनता पार्टी की सहयोगी दल टीडीपी ने तो इस मामले पर गठबंधन छोडऩे तक की धमकी दे दी थी। 

इस बीच कांग्रेस भी इस विवाद का फायदा उठाने की कोशिश में है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि आंध्र प्रदेश के लोगों की जायज मांग है और सभी राजनीतिक दलों को इस मामले पर एकमत से मांग का समर्थन करना चाहिए। राज्य में सत्तारूढ़ पार्टी टीडीपी राज्य को मिले अनुदान से संतुष्ट नहीं है और विशेष मांगों को पूरा करने को लेकर अपनी सहयोगी पार्टी भाजपा पर दबाव बना रही है। 

2014 में हुए आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनावों में भाजपा और टीडीपी साथ मिलकर लड़ी थीं। इस गठबंधन को 175 सीटों में 106 सीटें मिली थीं। इनमें टीडीपी को 102 और बीजेपी को 4 सीटें मिलीं, जबकि कांग्रेस से अलग होकर चुनाव लडऩे वाली जगन मोहन रेड्डी की वाईएसआर कांग्रेस को 67 सीटें मिली थीं।

लोकसभा की बात करें तो टीडीपी के पास के पास 15 सांसद हैं और केंद्र की मोदी सरकार में दो मंत्री भी हैं। इनमें नागरिक उड्डयन मंत्री अशोक गणपति राजू और वाईएस चौधरी शामिल हैं। वहीं, वाईएसआर कांग्रेस के लोकसभा में आठ सांसद थे, जिसमें से अब उनकी पार्टी में पांच सांसद ही रह गए हैं।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400023000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


जोहानिसबर्ग टी-20 : दक्षिण अफ्रीका का संघर्ष जारी 

जोहानिसबर्ग (उत्तम हिन्दू न्यूज):  सलामी बल्लेबाज शिखर धवन की...

अमिषा पटेल को यह क्या हो गया, देखिए तस्वीरें

मुम्बई (उत्तम हिन्दू न्यूज): फिल्म'कहो ना प्यार है', ...

top