Monday, December 10,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

42 साल कोमा में रही ये नर्स, इच्छा मृत्यु की नहीं मिल सकी थी इजाजत, देखें तस्वीरें

Publish Date: March 09 2018 12:26:03pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : उच्चतम न्यायालय ने आज एक ऐतिहासिक फैसले में परोक्ष इच्छा-मृत्यु (पैसिव यूथेनेशिया) तथा जीवन संबंधी वसीयत (लिविंग बिल) को कानूनन वैध करार दिया। मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय संविधान पीठ ने गैर-सरकारी संगठन कॉमन कॉज की याचिका का निपटारा करते हुए सम्मान के साथ मृत्यु के अधिकार को भी मौलिक अधिकार करार दिया। इस फैसले के साथ ही सोशल मीडिया पर अरुणा शानबाग को फिर याद किया जाने लगा। 

42 साल कोमा में रहीं अरुणा शानबाग की 18 मई 2015 को मौत हो गई थी। अरुणा 1973 में मुंबई के केईएम अस्पताल में रेप की शिकार हुई थीं। उन्हें इच्छा या दया मृत्यु देने की मांग करती जर्नलिस्ट पिंकी वीरानी की याचिका सुप्रीम कोर्ट ने ठुकरा दी थी। अरुणा के साथ 27 नवंबर 1973 को ये ह्दयविदारक घटना घटी थी। मुंबई के किंग एडवर्ड मेमोरियल (केईएम) अस्पताल में दवाई का कुत्तों पर प्रयोग करने का विभाग था। इसमें नर्सें कुत्तों को दवाई देती थीं। घटना वाली रात ड्यूटी पूरी कर अरुणा अपने रूम में पहुंची तााकि कपड़े बदल सके। वार्डब्वॉय सोहनलाल पहले से वहां छिपा बैठा था। उसने हमला कर दिया। आरोपी ने अरुणा के गले में कुत्ते बांधने वाली चेन लपेटी और दबाने लगा। छूटने के लिए अरुणा ने खूब ताकत लगाई। पर गले की नसें दबने से बेहोश हो गईं। अरुणा कोमा ें चली गईं और कभी ठीक नहीं हो सकीं। 8 मार्च 2011 को अरुणा को दया मृत्यु देने की याचिका सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दी थी। वह पूरी तरह कोमा में न होते हुए दवाई, भोजन ले रही थीं। डॉक्टरों की रिपोर्ट के आधार पर अरुणा को इच्छा मृत्यु देने की इजाजत नहीं मिली।

Image result for अरुणा शानबाग

Image result for अरुणा शानबाग

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


एडिलेड टेस्ट : एडिलेड में 15 साल बाद जीत के करीब पहुंचा भारत

एडिलेड (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारतीय गेंदबाजों रविचंद्रन अश्वि...

'गोपी बहू' गिरफ्तार, हीरा व्यापारी की हत्या में शामिल होने का आरोप 

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : एक हीरा व्यापारी की हत्‍या के सि...

top