Tuesday, December 11,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

कांग्रेस का आरोप, राफेल के लिए करोड़ों रुपये ज्यादा दे रही है सरकार 

Publish Date: March 09 2018 05:41:33pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : कांग्रेस ने राफेल लड़ाकू विमानों की कीमत को लेकर सरकार से चुप्पी तोडऩे की मांग करते हुए आज आरोप लगाया कि इस सौदे में रक्षा मानकों का उल्लंघन हुआ है और भारत को अन्य देशों की तुलना में एक विमान के लिए 350 करोड़ रुपये से ज्यादा देने पड़ रहे हैं।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलामनबी आजाद, संचार विभाग के प्रमुख रणदीप सिंह सुरजेवाला तथा पूवज़् केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने संसद भवन में आयोजित विशेष संवाददाता सम्मेलन में आरोप लगाया कि मोदी सरकार ने इस पूरे सौदे में पारदशिज़्ता को ताक पर रखा है, रक्षा सौदे के मानकों का पालन नहीं किया है और राष्ट्रहित तथा देश की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ किया है। 

उन्होंने कहा कि फ्रांस की जिस कंपनी से इन विमानों को खरीदा जा रहा है, उसने मि ितथा कतर को भी यही लड़ाकू विमान बेचे हैं। इन दोनों देशों को इन विमानों को उसने जिस कीमत पर बेचा है उसकी तुलना में भारत को प्रति विमान 350.90 करोड़ रुपये ज्यादा का भुगतान करना पड़ रहा है। इस तरह से 36 लड़ाकू विमानों के लिए देश को 12 हजार 632 करोड़ रुपये ज्यादा देने पड़ेंगे।

कांग्रेस नेताओं ने कहा कि भारत सरकार देश की सुरक्षा का हवाला देकर इन विमानों की कीमत बताने से इन्कार कर रही है, जबकि फ्रांसीसी विमान निमातज़ कंपनी डसॉल्ट एविएशन ने इसका खुलासा कर दिया है। कंपनी ने 2016 की अपनी वाषिज़्क रिपोटज़् में इन विमानों की जो कीमत बतायी है, उसके अनुसार इन दोनों देशों को एक विमान 1319.80 करोड़ रुपये में बेचा गया है, जबकि भारत को यही विमान 1670.70 करोड़ रुपये में बेचा जा रहा है।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


आईसीसी टेस्ट रैंकिंग : विराट कोहली शीर्ष पर बरकरार, पुजारा चौथे नंबर पर

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): आस्ट्रेलियाई जमीन पर अपनी अगु...

यूपी में 'केदारनाथ' के खिलाफ मामला दर्ज

लखनऊ (उत्तम हिन्दू न्यूज): उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले में बॉ...

top