Sunday, December 09,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

यूपी रेल मंडल का बड़ा कदम, जहरखुरानों पर शिकंजा कसेंगी महिला जवान

Publish Date: March 09 2018 06:35:09pm

झांसी (उत्तम हिन्दू न्यूज): उत्तर प्रदेश के झांसी रेल मंडल ने ट्रेनों मे सफर करने वाले यात्रियों को लूटने को सक्रिय जहरखुरानों पर लगाम कसने के लिए एक नया कदम उठाया है जिसके तहत रेलवे सुरक्षा बल(आरपीएफ) और राजकीय रेलवे पुलिस (जीआरपी) की महिला जवान पूरी तैयारी में हैं। अपर पुलिस महानिदेशक रेलवेज वी के मौर्य और पुलिस महानिरीक्षक आरपीएफ सुनील कुमार सिंह ने जहर खुरानी की घटनाओं पर तरह अंकुश लगाने का निर्देश दिया है। जहर खुरानी को रोकने के लिए आरपीएफ व जीआरपी ने तैयारी पूरी कर ली है। इसके तहत अब आरपीएफ और जीआरपी की महिला जवानों को लगाया जा सकेगा, जो इन जहरखुरानों को पहले तो चिन्हित कर अपनी जाल में फंसाएंगी और फिर इन पर शिकंजा कसेंगी। निर्देशों के तहत आरपीएफ और जीआरपी की महिला जवानों की टीम इस काम को जल्द से जल्द शुरु करने जा रही है। 

रेलवे पुलिस अधीक्षक डा़ ओ पी सिंह ने बताया कि सफर के दौरान होने वाली जहरखुरानी, चोरी या फिर तस्करी जैसे अपराध को रोकने के लिए कई विशेष कदम उठाए जा रहे हैं। सीजन की भीड़ को देखते हुए आरपीएफ जवानों व स्कॉट पार्टी के अलावा महिला जवानों को भी अलर्ट रहने का निर्देश दिया गया। जल्द इसका रिजल्ट भी सामने होगा। जहर खुरानी की घटनाओं को रोकने के लिए महिला जवानों की विशेष भूमिका रहेगी। इन महिला जवानों को तैयार कर अलग - अलग कोच रेलयात्रियों के बीच छोड़ दिया जाएगा। जो सिविल ट्रेस में हाई-फाई यात्री बनकर खुद जहर खुरानों के जाल में फंसेगी और इसके बाद इन महिला जवानों को फॉलो कर रही स्पेशल टीम जहरखुरानी गैंग को धर दबोचेगी। इसके लिए जवानों की टीमें तैयार की जा रही है।

ट्रेनों में आरपीएफ व जीआरपी की तमाम सक्रियता के बाद भी जहरखुरानी की घटनाओं पर पूरी तरह से अंकुश नहीं लग सका है। हालांकि इसे रोकने के लिए ट्रेनों में स्कॉट पार्टी से लेकर आरपीएफ व जीआरपी की ओर से अभियान लगातार चलाया जा रहा है। समय-समय पर जहरखुरानों का गिरोह भी पकड़ा जाता रहा है। बावजूद इसके शातिर जहर खुरान वारदातों को अंजाम देने में कोई कोर- करार नहीं छोड़ रहे हैं। वहीं, भीड़-भाड़ के सीजन में उनकी सक्रियता और भी बढ़ जाती है। इतना ही नहीं जहरखुरानों पर अंकुश लगाने के लिए आरपीएफ और जीआरपी की ओर से तैयार बदमाशों का एलबम भी महिला जवान साथ लेकर चलेंगी। ताकि बदमाशों की फोटो के जरिए वह उन्हें पहचान सकें। शक होते ही महिला जवान उनके सामने पैसेंजर बनकर बैठ जाएंगी और बातचीत कर पहले उनसे जानकारी लेंगी और फिर पीछे से घात लगाए बैठी टीम उन्हें धर दबोचेगी।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


एडिलेड टेस्ट : एडिलेड में 15 साल बाद जीत के करीब पहुंचा भारत

एडिलेड (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारतीय गेंदबाजों रविचंद्रन अश्वि...

'गोपी बहू' गिरफ्तार, हीरा व्यापारी की हत्या में शामिल होने का आरोप 

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : एक हीरा व्यापारी की हत्‍या के सि...

top