Thursday, December 13,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

भारत-फ्रांस के बीच संबंध 'ऐतिहासिक': मैक्रों

Publish Date: March 10 2018 12:27:42pm

नयी दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने दिल्ली और पेरिस के संबंधों को ऐतिहासिक करार देते हुए आज कहा कि उनकी यात्रा से दोनों देशों के बीच खास कर, रक्षा और सुरक्षा के क्षेत्रों में आपसी सहभागिता के एक नये युग की शुरूआत होगी। मैक्रों ने राष्ट्रपति भवन में पारंपरिक स्वागत समारोह के दौरान कहा," मैं भारत आकर बहुत खुश हूं और स्वयं को गौरवाविंत महसूस कर रहा हूं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गत वर्ष जुलाई में अपनी फ्रांस यात्रा के दौरान मुझे अपने देश आने का न्यौता दिया था। मेरा इरादा दोनों देशों के बीच खास कर, रक्षा और सुरक्षा के क्षेत्रों में सहभागिता का एक नये युग की शुरूआत करने का है।"

उन्होंने दोनों देशों के संबंधों को ऐतिहासिक बताते हुए कहा,"मैं समझता हूं कि हमारे बीच बहुत बेहतर तालमेल है। दो महान लोकतांत्रिक देशों के बीच संबंध ऐतिहासिक हैं।"इससे पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मैक्रों और उनकी पत्नी ब्रिगित मैरी क्लाउड मैक्रों का राष्ट्रपति भवन में स्वागत किया। श्री मैक्रों के साथ उनके मंत्रिमंडल के वरिष्ठ सदस्य भी आये हुए हैं। प्रधानमंत्री ने मैक्रों का हवाई अड्डे पर स्वागत किया। मैक्रो चार दिन की यात्रा पर कल देर रात यहां पहुंचे। मोदी प्रोटोकॉल तोड़कर उनका स्वागत करने के लिए खुद हवाई अड्डे पहुंचे। मैक्रो अपनी यात्रा के दौरान यहां दो दिन के सौर गठबंधन सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। यह सम्मेलन 10 से 11 मार्च तक राजधानी दिल्ली में होगा। इस सम्मेलन में लगभग 60 देशों के प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे। फ्रांसीसी राष्ट्रपति मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे। दोनों नेता परस्पर महत्व के क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर भी बातचीत करेंगे।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


IND vs AUS: पर्थ टेस्ट के लिए 13 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान, अश्विन और रोहित बाहर

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत के स्टार ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन और बल्लेबाज रोह...

शादी के बंधन में बंधे ईशा अंबानी और आनंद पीरामल, देखें तस्वीरें

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): जाने माने बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने आनं...

top